Voter List में अब ये लोग आसानी से बदल सकेंगे पता, जानें- कैसे सूची में चेक कर सकते हैं अपना नाम?

नियम के मुताबिक, ऐसी महिलाओं को अब वोट डालने के लिए अपने पिता के घर जाने की जरूरत नहीं होगी।

voter id, voter list, women voter id
पोलिंग बूथ के बाहर अपनी अंगुली पर लगी स्याही को दिखाते हुए एक महिला। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः पार्था पॉल)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में महिलाएं अब शादी के बाद मतदाता सूची (Voters List) में अपना पता आसानी से बदलवा सकती हैं। अगर वे अपने पति के घर में रहना चाहती हैं, तब उनके पास अपना नया पता दर्ज करने का विकल्प होगा। ऐसी महिलाओं के लिए मतदान प्रक्रिया आसान बनाने के लिए लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट (जिला चुनाव अधिकारी भी) ने शनिवार को यह घोषणा की।

नियम के मुताबिक, विवाहित महिलाओं को अब वोट डालने के लिए अपने पिता के घर जाने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें एक विकल्प दिया गया है, जिसके तहत अगर पति कहता है कि फॉर्म में लिखा नाम उसकी पत्नी का है और वह संशोधन चाहता है, तब नया पता दर्ज किया जाएगा।

एक हिंदी दैनिक अखबार ने जिलाधिकारी के हवाले से आगे बताया कि संशोधित मतदाता सूची पांच जनवरी, 2022 को प्रकाशित की जाएगी। राजधानी में कुल 1526 मतदान केंद्र और 4018 मतदान केंद्र हैं। मौजूदा समय में लखनऊ में 37,31,000 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 19,94, 487 पुरुष, 17,36,507 महिलाएं हैं। कम से कम 23,400 मतदाता 18 से 19 वर्ष के आयु वर्ग के हैं।

एड्रेस रिवीजन प्रोग्राम (पता पुनरीक्षण कार्यक्रम) के लिए चार दिनों तक विशेष अभियान भी चलाए जाएंगे। पहला विशेष अभियान सात नवंबर को होगा, उसके बाद 13, 21 और 28 नवंबर को दूसरा विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान लोग नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

मतदाता सूची में नाम देखने की क्या है व्यवस्था?: एक नवंबर से 30 नवंबर, 2021 के बीच सभी मतदान केंद्रों पर वोटर लिस्ट्स का दस्तावेज देखने के लिए रहेगा। इसके अलावा ceouttarpradesh.nic.in पर ‘सर्च योर नेम इलेक्टोरल रोल’ बटन पर क्लिक कर मतदाताओं द्वारा खुद से जुड़े डिटेल्स चेक किए जा सकते हैं। यही नहीं, आप electoralsearch.nic.in पर भी नाम चेक कर सकते हैं।

वोटर लिस्ट में इस तरह जुड़ सकता है नामः नाम जुड़वाने या फिर संशोधन के लिए भारत निर्वाचन आयोग के बनाए ऑनलाइन वेब पोर्टल voterportal.eci.gov.in या फिर nvsp.in पर मोबाइल नंबर/ई-मेल आईडी/वोटर आईडी नंबर या फेसबुक/जी-मेल/ट्विटर/लिंक्डइन के जरिए लॉगइन कर हासिल कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन को मथुरा में एक माह तक चलेगा खास मेलाः यूपी सरकार नए मतदाताओं के रजिस्ट्रेशन और उन्हें बाकी सुविधाएं मुहैया कराने और युवाओं व महिलाओं में मतदान के प्रति जागरुकता लाने के लिए नवंबर भर विशेष मतदाता वोटर्स मेले का आयोजन करने जा रही है। यह मेला एक नवंबर से चालू होकर 30 नवंबर तक चलेगा। डीएम और निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया, ‘नए वोटरों को वोटर्स लिस्ट में नाम दर्ज कराने की सुविधा के लिए बूथ स्तर के अधिकारी पंजीकरण फार्म के साथ मेले में मौजूद रहेंगे।’

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट