ताज़ा खबर
 

अब WhatsApp के जरिए पेमेंट करने की सुविधा, Paytm, Google Pay और Phonepe को कड़ी चुनौती

वॉट्सएप के स्वामित्व वाली फेसबुक इस संबंध में बीते काफी समय से भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही थी। डाटा प्राइवेसी के मुद्दे पर बातचीत अटकी हुई थी। यूजर्स आसानी से पहले से इंस्टॉल और इस्तेमाल किए जा रहे वॉट्सएप पर ही पेमेंट फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

WhatsApp upcoming featuresफोटो- द इंडियन एक्सप्रेस

विश्व की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली मैसेजिंग एप्लीकेशन वॉट्सएप के जरिए अब पेमेंट करने की सुविधा भी मिलने लगेगी। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने वॉट्सएप को यूपीआई बेस्ड पेमेंट सिस्टम लॉन्च करने के लिए हरी झंडी दे दी है। वॉट्सएप इसे लेकर बीते दो साल से टेस्टिंग कर रहा है और जल्द ही यूजर्स यूपीआई आधारित पेमेंट्स सर्विस देने वाली पेटीएम, फोनपे, गूगलपे के जरिए जिस तरह से पेमेंट करते हैं ठीक उसी तरह वॉट्सएप के जरिए भी कर सकेंगे।

वॉट्सएप के स्वामित्व वाली फेसबुक इस संबंध में बीते काफी समय से भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही थी। डाटा प्राइवेसी के मुद्दे पर बातचीत अटकी हुई थी। एनपीसीआई ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा है कि वॉट्सएप को गो लाइव की मंजूरी दे दी गई है।

एनपीसीआई ने साथ ही यह भी शर्त रखी है कि इसे सर्विस को फिलहाल सिर्फ 2 करोड़ यूजर्स के लिए ही जारी किया जाएगा। बाकी अलग-अलग चरणों में इसका दायरा बढ़ाया जाएगा। भारत में वॉट्सएप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं ऐसे में फिलहाल चुनिंदा यूजर्स को वॉट्सएप पर पेमेंट की सुविधा मिल जाएगी।

बता दें कि यूपीआई आधारित पेमेंट्स सर्विस देने वाली पेटीएम, फोनपे, गूगलपे, जियो पे को कड़ी टक्कर मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स वॉट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं ऐसे में उन्हें वॉट्सएप पे के लिए किसी अन्य एप को इंस्टॉल नहीं करना होगा। यूजर्स आसानी से पहले से इंस्टॉल और इस्तेमाल किए जा रहे वॉट्सएप पर ही पेमेंट फीचर का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दिवाली पर छोटी कार लेने की सोच रहे हैं तो Alto, Celerio और S-Presso पर मिल रही छूट, जानें कितना फायदा
2 निवेश के इन तीन विकल्पों को माना जाता है बेहतर, बिना रिस्क के मिलता है बेहतर रिटर्न
3 फर्जी कस्टमर सपोर्ट कॉल के जरिए होती है ठगी, इसके अलावा भी और तरीके अपनाते हैं ठग, ऐसे बचें
यह पढ़ा क्या?
X