ताज़ा खबर
 

अब Aadhaar के जरिए घर बैठे रिन्यू होगा Driving License और RC!

अब आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन ही आधार के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी को रिन्यू करवा सकेंगे। आईटी मिनिस्ट्री ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सूचना दी है।

aadhaarआधार सेंटर। फोटो सोर्स: Pradip das/The Indian Express

फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पर लगाम लगाने के लिए आधार का इस्तेमाल किया जाएगा। सरकार ने तय किया है कि आधार के जरिए ही ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट को रिन्यू किया जाएगा। सरकार ने कहा है कि यह स्वैच्छिक होगा। अब आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन ही आधार के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी को रिन्यू करवा सकेंगे। आईटी मिनिस्ट्री ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी सूचना दी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक सड़क परिवहन मंत्रालय ने गुड गवर्नेंस (सोशल वेलफेयर, इनोवेशन, नॉलेज) रूल्स के लिए आधार अथॉनटिकेशन के दायरे में डीएल और आरसी संबंधी ऑनलाइन सेवाओं को लाने के लिए आईटी मंत्रालय को पत्र लिखा है, जिसे 5 अगस्त को अधिसूचित किया गया। इसे पूरी तरह से स्वैच्छिक रखा गया है।

आधार सबसे महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण दस्तावेजों में से एक है जो किसी भी बैंक खाते को खोलने से लेकर आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए जरूरी है। हालांकि, हर समय हार्ड कॉपी ले जाना सुविधाजनक नहीं हो सकता है। इसके लिए आसान तरीका यह है कि आप अपने स्मार्टफोन में ई-आधार कार्ड डाउनलोड करें।

ड्राइविंग लाइसेंस किसी भी नागरिक के लिए अहम दस्तावेजों में से एक है। आरटीओ दफ्तर के जरिए ये हम तक पहुंचता है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के ड्राइव करने पर पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस भारी जुर्माना वसूलती है। नए मोटर वाहन संशोधन कानून-2019 में सबसे ज्यादा फोकस फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने पर रोक और बार-बार ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई पर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 LIC की इस पॉलिसी में एक प्रीमियम भरकर हर महीने पाएं 25 हजार रु पेंशन, जिंदगीभर भरपूर फायदा
2 LIC की इस पॉलिसी में रोजाना 129 रु निवेश से पाएं 66 लाख रुपये, जानें क्या है ये पूरा प्लान
3 कार लोन लेने की कर रहे प्लानिंग? यहां जानें इन 6 बड़े बैंकों की ब्याज दर
यह पढ़ा क्या?
X