ताज़ा खबर
 

गाड़ी का इंश्‍योरेंस रिन्‍यू कराने के लिए अब पीयूसी सर्टिफिकेट जरूरी! IRDA ने जारी की नोटिफिकेशन

Insurance Regulatory and Development Authority, Motor Vehicle Insurance Renew: बीमा नियामक इरडा ने 20 अगस्त को इस संबंध में नोटिफिकेश जारी किया है और कंपनियों और ग्राहकों को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है।

valid Pollution Under Controlट्रैफिक पुलिस के जवान। (PTI)

Insurance Regulatory and Development Authority, Motor Vehicle Insurance Renew: मोटर इंश्‍योरेंस रिन्‍यू कराने के लिए अब पीयूसी सर्टिफिकेट जरूरी कर दिया गया है। गाड़ी से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है। बीमा नियामक इरडा (Insurance Regulatory and Development Authority) ने इस संबंध में आदेश जारी कर कहा है कि वाहन मालिक के पास प्रदूषण सर्टिफिकेट न होने पर बीमा कंपनियां किसी भी वाहन का इंश्योरेंस रिन्यू न करें।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सख्ती से पालन किया जाए जिसमें कहा गया है कि इंश्योरेंस रिन्यू के लिए वाहन मालिक के पास पॉल्‍यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट यानी पीयूसी होना चाहिए। ग्राहकों को इस सर्टिफिकेट को गाड़ियों के इंश्योरेंस के लिए बीमा कंपनियों को देना होगा।

बीमा नियामक इरडा ने 20 अगस्त को इस संबंध में नोटिफिकेश जारी किया है और कंपनियों और ग्राहकों को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने इश्योरेंस देने वाली कंपनियों को निर्देश दिया था कि वे बिना पीयूसी देखे वाहनों का इश्योरेंस रिन्यू न करें।

मालूम हो कि साल 2019 में लागू किए गए नए मोटर व्हीकल एक्ट में भारी जुर्माने का प्रावधान है। मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक कोई गाड़ी का इंश्योरेंस कराए बिना उसे चलाता है तो यह कानूनी अपराध है। अब कार या टू-व्हीलर्स खरीदते समय ही थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को लेना अनिवार्य है।

पॉल्‍यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट मानदंडों का उल्लंघन करने पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा रह है। पॉल्यूशन यानी प्रदूषण को रोकने के लिए हर वाहन को इसके लिए तय किए गए मानकों पर परखा जाता है। इसके लिए प्रदूषण जांच केंद्र (पॉल्यूशन सेंटर) होते हैं। प्रदूषण जांच केंद्र आमतौर पर पेट्रोल पंपों पर मिल जाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
2 Ration Card: कम राशन देने पर डीलर के खिलाफ ऐसे करें शिकायत, जानें तरीका
3 Kisan Credit Card बनवाने के लिए जमीन के दस्तावेज और फसल की डिटेल देनी होती है? यहां जानें नियम
IPL 2020 LIVE
X