PM Kisan योजना में अब राशन कार्ड के बिना नहीं आएंगे पैसे, जानिए क्‍या है नया नियम

नई व्‍यवस्‍था के तहत अगर आप पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराते हैं तो आपका आवेदन तबतक पूरा नहीं होगा, जबतक आप राशन कार्ड नंबर अपलोड नहीं करते। इसके अलावा अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है।

PM Kisan योजना में अब राशन कार्ड के बिना नहीं आएंगे पैसे, जानिए क्‍या है नया नियम (File Photo)

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना को लेकर बदलाव किया गया है। पीएम किसान के रजिस्‍ट्रेशन में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए राशन कार्ड अनिवार्य किया गया है यानी कि पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज होने के बाद ही पति या पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना का लाभ मिल पाएगा। योजना के तहत अब नए पंजीकर कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य (Ration Card Mandatory) होगा। इसके साथ ही दस्‍तावेज की सॉफ्टकॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

इन दस्‍तावेजों की पड़ती है जरुरत
नई व्‍यवस्‍था के तहत अगर आप पीएम किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन कराते हैं तो आपका आवेदन तबतक पूरा नहीं होगा, जबतक आप राशन कार्ड नंबर अपलोड नहीं करते। साथ ही इसकी पीडीएफ भी अपलोड करनी होती है, इसके अलावा अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है। अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। इससे फर्जीवाड़ा कम हो जाएगा, साथ ही आवेदन को लेकर किसानों को सरलता भी होगी।

कब आएगी 10वीं किस्‍त
नए नियम के तहत अभी तक पीएम किसान योजना में जिन्‍होंने रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराया है वे अगर रजिस्‍ट्रेशन जल्‍द से जल्‍द यानी 31 अक्‍टूबर तक आवेदन करा लें तो उनके खाते में अक्‍टूबर और दिसंबर का की दो किस्‍त यानी चार हजार रुपये आएंगे। वहीं यह भी बताया जा रहा है कि मोदी सरकार किसानों की पीएम योजना की धनराशि दोगुनी करने वाली है। अगर ऐसा होता है तो केवल एक किस्‍त का पैसा 4000 रुपये खाते में आएंगे। 10वीं किस्‍त के का पैसा 15 दिसंबर तक खाते में आने की संभावना है।

ऑनलाइन कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन
अगर आप पीएम किसान योजना में घर बैठे ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपके पास दो रास्‍ते हैं, जिससे आप आवेदन कर सकते हैं। पहले रास्‍ते में आप आपने मोबाइल पर पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करें। अब इसमें न्‍यू फॉर्मर रजिस्‍ट्रेशन ऑप्‍शन पर क्लिक करें। आधार और कैप्‍चा भरकर आगे बढ़ें। अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म में नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, आईएफएससी कोड दर्ज करें। इसके बाद नाम पता और बैंक विवरण की जानकारी भरें। इसके बाद आपके सबमिट करते ही रजिस्‍ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: क्‍या आपके आधार से आपका बैंक एकाउंट हो सकता है हैक? जानिए क्‍या कहता है uidai
वहीं अगर दूसरे रास्‍ते की बात करें तो आप https://pmkisan.gov.in/RegistrationFormnew.aspx लिंक पर जाकर सेम जानकारी और प्रोसेस के साथ आवेदन कर सकते हैं। अगर आपका आवेदन स्‍वीकार कर लिया जाता है तो आपके खाते में पीएम किसान योजना की अगली किस्‍त भेज दी जाएगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
विनोद राय ने मनमोहन सिंह पर बोला हमला, कहा- ‘कांग्रेसी नेताओं ने बनाया था दबाव’
अपडेट