scorecardresearch

अब बिना कार्ड के भी ATM से निकाले जा सकेंगे रुपये, RBI ने लागू किया नया नियम; समझें प्रोसेस

अब बैंकों के एटीएम से बिना कार्ड के भी रुपये निकाल सकेंगे। आरबीआई ने सभी बैंकों को आईसीसीडब्‍ल्‍यू सिस्‍टम शुरू करने के लिए कहा है।

Bank ATM Rule
एटीएम से पैसे निकालने को लेकर आरबीआई ने बैंको को आईसीसीडब्‍ल्यू सुविधा शुरू करने को कहा (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

अगर आपके पास बैंक कार्ड नहीं है और एटीएम से रुपये निकालना है तो भी निकाला जा सकेगा। आरबीआई ने बिना कार्ड का उपयोग किए रुपये निकालने की सुविधा देने के लिए सभी बैंकों को कहा है। हालाकि यह सुविधा एसबीआई समेत कुछ चुनिंदा बैंक ने पहले ही दी है। लेकिन अब केंद्रीय बैंक के निर्देश के बाद देश के हर बैंक और एटीएम से रुपये निकल सकेंगे।

रिजर्व बैंक ने इस संबध में गुरुवार को सभी बैंको से कहा कि वे इंटरऑपरेबल कार्ड-लेस विदड्रॉल (ICCW) का विकल्‍प ग्राहकों को प्रदान करें। इसका लक्ष्‍य धोखाधड़ी, कार्ड क्‍लोनिंग, डिवाइस टेंपरिंग जैसी चीजों को रोका जा सके। आरबीआई की ओर से इस सुविधा के संबंध में एक परिपत्र जारी किया गया और कहा गया है कि वे आईसीसीडब्‍यू सुव‍िधा को शुरू कर सकते हैं।

परिपत्र में आगे कहा गया कि सभी बैंको को भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) को सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क के साथ एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) एकीकरण की सुविधा के लिए सलाह दिया गया है।

नहीं लिया जाएगा अतिरिक्‍त शुल्‍क
केंद्रीय बैंक ने कहा कि इस सुविधा के लिए बैंक पहले के तरह ही इंटरचेंज और ग्राहक शुल्‍क के अलावा कोई भी चार्ज नहीं लेंगे। इसके अलावा निकासी की सीमा भी इस सुविधा भी पहले की तरह ही कार्ड से निकासी की सीमा जैसी ही होगी।

ट्रांजैक्‍शन फेल होने पर क्‍या होगा
केंद्रीय बैंक ने कहा कि अगर इस सुविधा का उपयोग करते वक्‍त बैंक खाते से रुपये कट गया और आपको मिला नहीं तो यह पहले की तरह ही कुछ समय के बाद आपके खाते में पहुंच जाएगा। ट्रांजैक्‍शन फेल होने पर अन्‍य सभी निर्देश लागू रहेंगे।

क्‍या होगा प्रोसेस
एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक की ओर से दी जा रही इस सुविधा के इस्‍तेमाल के लिए ग्राहकों को संबंधित बैंक के ऐप या वेबसाइट पर पंजीकरण करना होगा और कार्ड-रहित नकद निकासी एटीएम में करनी होगी। इसके बाद ग्राहक को एक पिन मिलता है, जिसे निकासी के लिए सिस्टम में पंच करना होगा। इसके बाद आपका ट्रांजैक्‍शन कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट