ताज़ा खबर
 

अब लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन के लिए शून्य लगाएं, बदला कॉलिंग का नियम

टेलिकॉम मिनिस्ट्री का कहना है कि इस कदम से भविष्य के लिये कई नए नंबर की संभावनाएं सृजित होंगी। मोबाइल नंबर की कमी को दूर करने के लिए यह व्यवस्था कारगार साबित हो सकती है।

Reliance Jio Postpaid Plansतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप में किया गया है।

लैंडलाइन से मोबाइल पर फोल कॉल के नियम शुक्रवार से बदल गए हैं। अब ग्राहकों को लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन के लिए शून्य डायल करना होगा। ऐसा करने के बाद ही कॉल कनेक्ट होगा। हर बार लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है।

यह व्यवस्था किसी भी मोबाइल नेटवर्क के लिए लागू की गई है। दूरसंचार विभाग के निर्देश के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियों ने भी इस संबंध में ग्राहकों को सूचित कर दिया है।

रिलायंस जिओ, एयरटेल, वोडाफोन आदि कंपनियों ने गुरुवार यानी 14 जनवरी को इस संबंध में ग्राहकों अलर्ट भी भेजे हैं। टेलिकॉम मिनिस्ट्री का कहना है कि इस कदम से भविष्य के लिये कई नए नंबर की संभावनाएं सृजित होंगी। मोबाइल नंबर की कमी को दूर करने के लिए यह व्यवस्था कारगार साबित हो सकती है। करीब 253.9 करोड़ नयए नंबर बन सकेंगे।

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पीके पुरवर ने इस बारे में संपर्क किये जाने पर कहा कि ग्राहकों को इससे अवगत कराने की शुरुआत की जा चुकी है।

हालांकि फिक्स्ड लाइन कनेक्शन से इंटर-सर्विस एरिया मोबाइल कॉल्स के लिए ये व्यवस्था पहले से ही लागू है। हालांकि लैंडलाइन से लैंडलाइन, मोबाइल से लैंडलाइन और मोबाइल से मोबाइल नंबर पर कॉलिंग के लिए किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

Next Stories
1 PM Kaushal Vikas Yojana का तीसरा चरण आज से हो रहा शुरू, जानें इस स्कीम के फायदे
2 Honda Amaze कार पर मिल रहा इतना डिस्काउंट, पुरानी कार एक्सचेंज करेंगे तो और ज्यादा फायदा!
3 Maruti Car Subscription: किराए पर लें सकते हैं चमचमाती Vitara Brezza, हर महीने इतने रुपये चुकाने होंगे
यह पढ़ा क्या?
X