ताज़ा खबर
 

लॉकडाउन के बीच पड़ गई कैश की आपात जरुरत? SBI कर रही पैसों की होम डिलीवरी!

Novel Coronavirus covid 19 Lockdown: बैंक नकदी देने के साथ-साथ नकदी जमा करने की भी सुविधा खाताधारकों को उनके घर पर ही दे रहा है। अगर किसी खाताधारक को आपात स्थिति में कैश की जरूरत पड़ती है तो बैंक घर तक नकदी की रकम पहुंचा रहा है।

(फोटोः Freepik)

Novel Coronavirus covid 19 Lockdown: देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) कोरोना संकट और लॉकडाउन की इस कठिन घड़ी में अपने ग्राहकों का विशेष ख्याल रख रहा है। ग्राहकों को वायरस संक्रमण से बचाने, बैंक में भीड़ को लगातार कम करने की दिशा में एसबीआई खाताधारकों को घर पर ही कैश डिलीवर कर रही है। बैंक नकदी देने के साथ-साथ नकदी जमा करने की भी सुविधा खाताधारकों को उनके घर पर ही दे रहा है। अगर किसी खाताधारक को आपात स्थिति में कैश की जरूरत पड़ती है तो बैंक घर तक नकदी की रकम पहुंचा रहा है।

नकदी देने और लेने के अलावा खाताधारकों को चेक देने, टर्म डिपॉजिट एडवाइज की डिलिवरी, लाइफ सर्टिफिकेट, ड्राफ्ट की डिलिवरी और केवाईसी डॉक्यूमेंट्स जमा करने की भी सुविधा डोर टू डोर यानि घर-घर जाकर दी जा रही है। फिलहाल ये सभी सेवाएं सीनियर सिटीजंस और दिव्यांग खाताधारकों को ही दी जा रही है और कुछ चुनिंदा शाखाओं पर ही ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक इन सेवाओं के लिए खाताधारक बैंक से संपर्क कर सकते हैं इसके लिए बैंक ने 1800111103 नंबर जारी किया है जिसपर ग्राहकों को पहले रिकवेस्ट डालनी होगी। सर्विस रिक्वेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ होम ब्रांच पर ही होता है।

इसपर कॉल वही सीनियर सिटीजंस और दिव्यांग खाताधारक कर सकते हैं जो पूरी तरह केवाईसी हो चुके हैं। ग्राहकों इन सेवाओं में से जो भी सेवाएं घर पर ही लेना चाहते हैं वह कॉल कर सकते हैं। प्रतिदिन 20,000 रुपये की सीमा निकासी और जमा के लिए निर्धारित की गई है। मालूम हो कि कोरोना वायरस की वजह से बैंक की तरफ से ग्राहकों को अपने बैकिंग कार्यों को घर बैठे ही निपटाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही बैंक में गैर जरूरत स्टाफ को भी कम किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC Indian Railway: लॉकडाउन खत्म होने के बाद रेल सफर कर सकेंगे या नहीं? मिली ये अहम जानकारी
2 क्या आपके पास है बिना ‘पासवर्ड’ वाला डेबिट कार्ड? PIN दर्ज किए बिना होगी दो हजार रुपए तक की शॉपिंग
3 पोस्ट ऑफिस में है खाता पर अबतक नहीं करवाया है नामांकन? ऐसे होगा काम, जानें तरीका