ताज़ा खबर
 

Aadhaar Card बनवाने के लिए बच्चे के नाम पर कोई डॉक्युमेंट नहीं? इन दस्तावेज से हो जाएगा काम

Aadhaar Card, UIDAI: 5 साल से कम उम्र के बच्चे और 5 से 15 साल के उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अलग-अलग डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है। अगर आपके पास अगर सिर्फ माता-पिता या अभिभावक का संबंध दर्शाने वाला डॉक्युमेंट हो तो आसानी से आधार कार्ड बन जाएगा।

aadhaar, UIDAI, UIDai aadhaar, aadhaar uidai, aadhaar update, update aadhaar, adharआधार कार्ड में होती हैं कई जानकारियां। फोटो: Indian Express

Aadhaar Card, UIDAI: आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज में से एक है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा जारी होने वाले आधार कार्ड में एक यूजर की बॉयोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारियां दर्ज होती हैं। आधार की अहमितय का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं में इसकी मांग की जाती है।

यूआईडीएआई द्वारा बच्चों के लिए भी आधार कार्ड जारी किया जाता है। बच्चों के आधार कार्ड बनवाने से पहले अभिभावकों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। ऐसा ही एक सवाल यह है कि बच्चे का आधार कार्ड बनवाने से पहले किन डॉक्यूमेंट्स की जरुरत होती है।

दरअसल 5 साल से कम उम्र के बच्चे और 5 से 15 साल के उम्र के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अलग-अलग डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है। अगर आपके पास अगर सिर्फ माता-पिता या अभिभावक का संबंध दर्शाने वाला डॉक्युमेंट हो तो आसानी से आधार कार्ड बन जाएगा।

माता-पिता या अभिभावक का संबंध दर्शाने वाला डॉक्युमेंट जैसे बर्थ सर्टिफिकेट, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र यानी बर्थ सर्टिफिकेट या अस्पताल द्वारा जारी डिस्चार्ज कार्ड और पर्ची होनी चाहिए। बच्चे के आधार संबंधी डेटा में बायोमीट्रिक जानकारी मसलन फिंगर प्रिंट्स और आइरिस स्कैन पांच साल से ज्यादा की उम्र के हो जाने के बाद अपडेट करानी पड़ती हैं। वहीं 15 साल की उम्र पर ये जानकारियां फिर अपडेट की जाती हैं।

बता दें कि यूआईडीएआई अब पीवीसी आधार कार्ड जारी कर रही है। यह नया कार्ड साइज में छोटा और सुरक्षित है। कार्ड की क्वालिटी पुराने प्लास्टिक आधार कार्ड से बेहतर है।

Next Stories
1 PM Kisan Yojana: अगर आपके पास है इतनी खेती तो पा सकते हैं सालाना 6 हजार रुपये, जानें क्या है ये पूरी स्कीम
2 94 हजार रुपये की डाउनपेमेंट के बाद घर ले जाएं Maruti Ciaz, इतनी चुकानी होगी EMI
3 30 से 40 हजार रुपये की रेंज में यहां मिल रही पुरानी बाइक्स, जानें पूरी डिटेल्स
ये पढ़ा क्या?
X