ताज़ा खबर
 

नए साल में इन 5 तरकीब को आजमा कर बचा सकते हैं पैसे, यहां लें पूरी जानकारी

आपको पैसे बचाने की आवश्यकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कंजूस होना चाहिए, खुद पर खर्च करना ठीक है। समस्या तब होती है जब आप नहीं जानते कि आपका पैसा कैसे काम करने वाला है।

money, saving money, saving tips, how to reduce debt, loan payments, credit card bill, money saving tips, how to save money, save more moneyआपको अपने लोन की समीक्षा करनी चाहिए। यदि आपके पास कर्ज चुकाने के लिए पर्याप्त साधन हैं, तो आपको इस पर विचार करना चाहिए।

नया साल शुरू हो गया है, इस साल आपका रिजॉल्यूशन क्या है? आम तौर पर जो होता है वह रोजाना व्यायाम करना, स्वस्थ भोजन करना, ज्यादा किताबें पढ़ना, परिवार के साथ समय बिताना और अधिक छुट्टियों के लिए जाना शामिल है। इस साल क्यों न एक फाइनेंशियल रिजॉल्यूशन लें। हम आपको पांच चीजें बताने जा रहें हैं जो पैसे बचाने में मदद कर सकती हैं।

अपने कर्ज को कम करें: यदि आपके पास कई क्रेडिट कार्ड के बिल चुकाने या किसी अन्य प्रकार के लोन हैं, तो अपने लोन का भुगतान करने के लिए संकल्प लें। यदि आप अपना लोन नहीं चुकाते हैं तो आप ज्यादा धन खो रहे हैं। “आपको अपने लोन की समीक्षा करनी चाहिए। यदि आपके पास कर्ज चुकाने के लिए पर्याप्त साधन हैं, तो आपको इस पर विचार करना चाहिए। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड ओवरड्यू हैं, तो इसे चुकाने का प्रयास करें। यदि आपके पास ज्यादा ब्याज दर वाले लोन हैं, तो उन्हें सस्ती दर वाले लोन में शामिल करें। उदाहरण के लिए, आमतौर पर क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर 24% और 44% प्रति वर्ष के बीच होती है। यदि आप इसे चुकाने में असमर्थ हैं, तो एक व्यक्तिगत लोन पर शिफ्ट करें जो सालाना 12-18% तक है।

फालतू की शॉपिंग न करें: अगर आप शॉपिंग करने जाने वाले हैं तो यह आपकी अलमारी पर ध्यान देने की कमी हो सकती है। कई बार चीजें आपके पास मौजूद होती हैं और उसके बाद भी नई खरीद लेते हैं। मतलब, आप उन चीजों को खरीद रहे हैं जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। पहले आप अपनी अलमारी को व्यवस्थित करें और देखें कि आपके पास क्या है और आपको और क्या चाहिए। शॉपिंग पर जाने से पहले, अपनी जरूरत की चीजों की एक लिस्ट बनाएं और उसी के मुताबिक शॉपिंग करें। इसका एक और तरीका यह है कि आप साल की शुरुआत में अपनी सभी खरीदारी के लिए एक बजट बनाएं और उसका पालन करें।

हॉट टिप्स पर निवेश न करें: हर महीने अपनी आय का एक हिस्सा बचाएं। अब आपके पास जो पैसा बचता है, उसे बैंक खाते में नहीं छोड़ा जाना चाहिए। आप चाहते हैं कि आपका पैसा उतना ही मेहनत करे जितना आप करते हैं। अब इसका मतलब यह नहीं है कि आप उसे बिना सोचे समझे निवेश कर दें। पहले निवेश करने पर विचार करें यदि आवश्यक हो तो अपने फाइनेंशियल टारगेट को समझें और किसी विशेषज्ञ की मदद लेने में संकोच न करें।

अपने पैसों का हिसाब रखें: क्या आपने कभी कहा, “मुझे नहीं पता कि मेरा पैसा कहां जाता है,” या “पैसा बस आता है और हाथ से जाता है?” वैसे, आपको पता होना चाहिए कि यह कहां खर्च किया गया है और कहां निवेश किया गया है। अक्सर आप अपने काम या परिवार की प्रतिबद्धताओं में व्यस्त हो जाते हैं। जिस समय आपके पास कुछ खाली समय होता है, आप अंत में मनोरंजन की तलाश करते हैं। इस साल, अपने पैसे को ट्रैक करने और इसका रिकॉर्ड रखने के लिए कुछ समय निकालें। जब आप जानते हैं कि आपका पैसा कहां है, तो आप अपने जीवन के साथ बहुत अधिक नियंत्रण में रहेंगे। धन को अपने जीवन के विकल्पों पर नियंत्रण न करने दें, इसके बजाय यह आपको यह चुनने की स्वतंत्रता देता है कि आप क्या चाहते हैं।

कंजूस न बनें: आपको पैसे बचाने की आवश्यकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कंजूस होना चाहिए। आप चाहें तो खुद पर खर्च करना ठीक है। समस्या तब होती है जब आप नहीं जानते कि आपका पैसा कैसे काम करने वाला है। “जब आप अपने व्यय पैटर्न, मुद्रास्फीति की दर और अपने पैसे के विकास की दर को नहीं जानते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से रूढ़िवादी होने जा रहे हैं क्योंकि आपके पास जवाब नहीं हैं। आप अपने लिए पैसा बढ़ाने के लिए जरूरतों में कटौती कर रहे हैं।
उदाहरण, “एक महिला थी जो कभी ब्यूटी पार्लर नहीं गई क्योंकि हर महीने ₹ 2,000 का फेशियल करवाना और कैब किराए पर लेना उसके लिए अकल्पनीय था, लेकिन महिला की आय इतनी थी कि वह इसे करने के साथ-साथ एक कुक भी रख सकती थी।

Next Stories
1 अमूल के नाम पर बेचा जा रहा था नकली बटर, जानिए कैसे करें असली मक्खन की पहचान
2 IRCTC: इस रूट पर रद्द रहेंगी 5 ट्रेनें, 16 के मार्ग में बदलाव, यहां जानिए पूरा शेड्यूल
3 इस तरह करेंगे दावा तो रिजेक्‍ट नहीं होगा हेल्‍थ इंश्‍योरेंस क्‍लेम, जानें प्रक्रिया
यह पढ़ा क्या?
X