scorecardresearch

Delhi Airport पर लागू हुआ नया नियमः अब सिर्फ एक ही बैग ले जा सकेंगे यात्री, जानें- चीजें मानी जाएंगी ‘केबिन लगेज’

CISF ने कुछ दिन पहले ब्‍यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्‍योरिटी से कहा था कि हवाई अड्डों पर सिक्‍योरिटी चेकिंग प्‍वाइंट्स तक लोग बहुत से हैंडबैग लेकर आते हैं। इससे भीड़ बढ़ती है तथा काफी परेशानियां होती है। इसलिये कम सामान लाने का नियम बनाया जाये।

Indira Gandhi International Airport, CISF,
इंदिरा गांधी इंटरनेशल एयरपोर्ट पर लागू किया गया ये नियम फिलहाल देश के किसी दूसरे एयरपोर्ट पर लागू नहीं होगा।

इंदिरा गांधी इंटरनेशल एयरपोर्ट पर डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर करने वाले पैसेंजर के लिए नियम बदल गए हैं। अब फ्लाइट में बोर्डिंग करते वक्त यात्रियों के पास सिर्फ एक ही हैंडबैग रह सकेगा। अगर आप एक से ज्यादा हैंडबैग कैरी करेंगे तो सीएसआईएफ के जवाब आपको फ्लाइट में चढ़ने नहीं देंगे। इस नियम के बारे में इंदिरा गांधी इंटरनेशल एयरपोर्ट के अधिकारियों ने CSIF और सिविल एविएशन सिक्योरिटी को अवगत करा दिया है।

इस वजह से लिया कठोर फैसला – घरेलू उड़ान में देखा जा रहा था कि, पैसेंजर यात्रा के दौरान कई बैग लेकर सफर करते थे। जिस वजह से काफी अव्यवस्था फैलती थी। इससे सिक्योरिटी चेक प्वाइंट पर भीड़ बढ़ती थी और सिक्योरिटी स्कैनिंग में ज्यादा समय लगता था। इसी के चलते एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स ने कुछ समय पहले वन हैंड नियम को लागू करने की मांगी की थी।

ये सामन ले जाने की रहेगी छूट – डोमेस्टिक फ्लाइट में नए नियम लागू होने के बाद कैबिन लगैज में पैसेंजन को केवल एक हैंडबैग या लैडी पर्स ले जाने की अनुमति होगी। इस नियम से पैसेंजर को कुछ चीजों में छूट जरूर मिलेगी। जैसे ओवरकोट, कंबल, कैमरा या दूरबीन, कुछ पाठ्य साग्री, छतरी या वॉकिंग स्टिक, शिशुओं को खिलाने-पिलाने का सामान, ड्यूटी फ्री शॉप्स से खरीदे गए गिफ्ट और लैपटॉप बैग।

सीआईएसफ ने थी रिक्‍वेस्‍ट – CISF ने कुछ दिन पहले ब्‍यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्‍योरिटी से कहा था कि हवाई अड्डों पर सिक्‍योरिटी चेकिंग प्‍वाइंट्स तक लोग बहुत से हैंडबैग लेकर आते हैं। इससे भीड़ बढ़ती है तथा काफी परेशानियां होती है। इसलिये कम सामान लाने का नियम बनाया जाये।

यह भी पढ़ें: दिल्ली एयरपोर्ट पर बैग गुम होने का जोखिम होगा कमः लग रहा ICS, एक घंटे के भीतर छांटेगा 6000 बैग्स

दूसरे एयरपोर्ट पर लागू नहीं होगा नियम – इंदिरा गांधी इंटरनेशल एयरपोर्ट पर लागू किया गया ये नियम फिलहाल देश के किसी दूसरे एयरपोर्ट पर लागू नहीं होगा। लेकिन आने वाले दिनों में भीड़-भाड़ वाले एयरपोर्ट जैसे मुंबाई, चेन्नई, बेंगलुरू और जयपुर में एयरपोर्ट पर भी ये नियम लागू किया जा सकता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X