ताज़ा खबर
 

मार्च से हर एटीएम में लगेंगे नए रीडर, छेड़छाड़ पर बैंक में बजेगा अलार्म

एटीएम से छेड़खानी होने की जानकारी सीधा बैंक के मुख्यालय में पहुंचेगी। वहीं से इस पर आगे की कार्यवाई की जाएगी। इसके बाद बैंक आश्वस्त होने पर ही एटीएम को दोबारा से शुरू करेगा।

Author Updated: December 17, 2018 7:23 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर

एटीएम के जरिए होने वाले फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे अपराधों को रोकने के लिए बड़ा कदम उठाने की तैयारी हो रही है। जालसाजी रोकने के लिए ऐसे एटीएम तैयार किए जा रहे हैं, जो छेड़छाड़ होने पर बैंक तक जानकारी पहुंचा देंगे। इसके तहत सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। मार्च 2019 से ऐसे एटीएम काम करने लगेंगे। हालांकि सभी बैंक के एटीएम में यह सुविधा नहीं होगी। अभी केवल पंजाब नेशनल बैंक ही ऐसे एटीएम जाने जा रहा है।

क्लोनिंग रोकने के लिए एटीएम में नए कार्ड रीडर रीडर लगाए जा रहे हैं। इन एटीएम में वही कार्ड एक्सेप्ट होंगे जिनमें चिप लगी होगी। बदलाव के तहत मशीन से छेड़छाड़ की जानकारी सीधा बैंक तक पहुंचाने के लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव हो रहे हैं। पंजाब नेशनल बैंक के सभी एटीएम जल्द ही ऐसी सुरक्षा के साथ लाए जाएंगे। बैंक के एटीएम में एंटी क्लोनिंग डिवाइस लगी होगी। इसके तहत कोई भी अगर मशीनरी के साथ छेड़छाड़ करता है तो मशीन खुद ब खुद बंद हो जाएगी।

एटीएम से छेड़खानी होने की जानकारी सीधा बैंक के मुख्यालय में पहुंचेगी। वहीं से इस पर आगे की कार्यवाई की जाएगी। इसके बाद बैंक द्वारा आश्वस्त होने के बाद ही एटीएम दोबारा से शुरू किया जाएगा। इन एटीएम में जो नए रीडर लगाए जाएंगे, वह चिप वाले एटीएम ही स्वीकार करेंगे। हालांकि अभी मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम भी चल रहे हैं। जिन्हें बदलवाने की तारीख 31 दिसंबर तय की गई है। इस तारीख तक पुराने चल रहे एटीएम बैंक से बदलवाने होंगे। इन्हें लेकर आरबीआई और बैंक की तरफ से सूचना दी रही है।

वहीं, आरबीआई ने सभी बैंकों को अपने एटीएम को क्लोंनिंग ने निजात दिलाने के लिए निर्देश जारी किए हैं। सबसे पहले ऐसी तकनीक लाने वाले पीएनबी के लगभग 65 हजार एटीएम में बदलाव होने हैं। हालांकि चिप लगे कार्ड को स्वीकार करने वाले एटीम पहले से ही बैंकों द्वारा लगावा दिए गए हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Paytm cashback day: पांच दिनों तक बंपर कैशबैक, ऐसे उठाएं फायदा
2 SBI PPF Account: ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन, जमा करने होंगे यह दस्‍तावेज
3 नेशनल पेंशन स्कीम में करने जा रहे हैं निवेश तो जान लीजिए ये पांच अहम बातें
ये पढ़ा क्‍या!
X