ताज़ा खबर
 

50 रुपये में 15 दिनों के भीतर घर पहुंच रहा नया PVC Aadhaar Card, न मिले तो यहां करें शिकायत

PVC Aadhaar Card, UIDAI: आधार कार्ड 15 दिनों के भीतर आपके एड्रेस पर नहीं पहुंचता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। आप नया पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के बाद आधार केंद्र या यूआईडीएआई के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं तो आप घर बैठे आसानी से अपनी समस्या को दूक कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर।

PVC Aadhaar Card, UIDAI: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) पीवीसी आधार कार्ड जारी कर रही है। सालों साल चलने वाला यह कार्ड 50 रुपये देकर घर बैठे ही ऑर्डर किया जा सकता है। इस नए कार्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि पुराने प्लास्टिक आधार कार्ड और प्रिंटेड आधार कार्ड से साइज में छोटा है। इसे आप अपने वॉलेट में आसानी से रख सकते हैं।

इसके साथ ही इसमें बढ़िया सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। अगर आपने पीवीसी कार्ड ऑर्डर किया है और नियमों के मुताबिक यह 15 दिनों के भीतर आपके एड्रेस पर नहीं पहुंचता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। आप नया पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के बाद आधार केंद्र या यूआईडीएआई के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं तो आप घर बैठे आसानी से अपनी समस्या को दूक कर सकते हैं।

इसके लिए यूआईडीएआई ही आपको यह सहुलियत देता है। आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर विजिट करके भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। ये है तरीका:-

1. सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं
2. ‘Contact and support’ पर जाएं
3. टैब के तहत ‘File a compliant’ का विकल्प चुनें। अब नया वेबपेज खुलेगा।
4. मांगी गई जानकारियां भरें (एनरॉलमेंट आईडी, नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी आदि)
5. 150 कैरेक्टर्स के भीतर लिखकर परेशानी का उल्लेख करें
6. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रिसीव हुए Captcha Code को दर्ज करें
7. अब ‘Submit’ पर क्लिक करें

वहीं शिकायत दर्ज करने के बाद आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर और ईमेल आईडी help@uidai.gov.in पर अपनी शिकायत के स्टेट्स को लेकर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PPF पर भी ले सकते हैं लोन, कम ब्याज पर आसानी से उठाएं इस सुविधा का फायदा
2 करोड़ों बैंक खाताधारकों के लिए वित्त मंत्रालय ने दी अहम जानकारी, बेसिक सेविंग अकाउंट और जनधन खाते वालों पर सीधा असर
3 10 साल की उम्र में मां-बाप के प्यार से महरूम रह गए थे रतन टाटा, दादी के पास गुजारा काफी वक्त, उन्हीं की सिखाई बातों पर बढ़ रहे आज
यह पढ़ा क्या?
X