ताज़ा खबर
 

Aadhaar में नया मोबाइल नंबर अपडेट के लिए नहीं देना होता प्रमाणपत्र, जानें UIDAI का नियम

यूआईडीएआई के मुताबिक आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए किसी दस्तावेज की मांग नहीं की जाती। कई तरह की सर्विस के लिए भी आधार और मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरूरी है।

आधार बनवाते नागरिक। फोटो सोर्स: Indian Express

आधार कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) द्वारा आधार कार्ड जारी किया जाता है। स्कूल में बच्चे के एडमिशन से लेकर तमाम सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले फायदों के लिए इसको जरूरी बनाया गया है। वहीं अन्य कई तरह की सर्विस के लिए भी आधार और मोबाइल नंबर का लिंक होना बहुत जरूरी है।

आधारकार्डधारकों के मन में आधार को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं जिनमें से एक सवाल यह है कि क्या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए किसी प्रमाणपत्र की मांग की जाती है? यूआईडीएआई के मुताबिक आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए किसी दस्तावेज की मांग नहीं की जाती।

आधार कार्डधारक यह काम बिना किसी दस्तावेज के कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने हाल में ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी साझा की है। यूआईडीएआई ने ट्वीट में कहा है कि ‘आधार के साथ मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए किसी प्रमाणपत्र या दस्तावेज की जरूरत नहीं होती। आपको बस अपना आधार लेकर निकटतम आधार केंद्र जाना होता है। आधार सेवा केंद्र पर आप मोबाइल नंबर को जोड़ या अपडेट करने का रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

एक सवाल कार्डधारकों के मन में होता है कि क्या आधार में दर्ज आपकी निजी जानकारियों का इस्तेमाल क्या आपकी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए किया जा सकता है? यूआईडीएआई इसे पूरी तरह से गलत करार देता है। यूआईडीएआई के मुताबिक उकने डाटा बेस में मौजूद किसी भी आधारकार्डधारक की निजी जानकारियों का इस्तेमाल गतिविधियों पर नजर रखने के लिए नहीं किया जा सकता।

Next Stories
1 इन 12 लाख किसानों को जारी होने वाला है Kisan Credit Card, ऐसे करें अप्लाई
2 मार्च से इन राशनकार्डधारकों को घर पर ही मिलने लगेगा राशन, लाइन में लगने की झंझट खत्म
3 1 हजार रुपये का निवेश कर भी उठा सकते हैं Post Office मंथली स्कीम का फायदा, जानें पूरी डिटेल
ये पढ़ा क्या?
X