ताज़ा खबर
 

करदाताओं के लिए नया 26AS फॉर्म जारी, जानें क्या-क्य बदलाव हुए

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस बदलाव पर कहा है कि इसके जरिए करदाता अधिक आसानी और सटीक तरीके से अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर पाएंगे। नए फॉर्म में ऊंचे मूल्य के वित्तीय लेनदेन का ब्योरा होगा।

itr formफाइल फोटो

देशभर के करदाताओं के लिए सरकार ने नए स्वरूप वाला फॉर्म 26एएस फॉर्म जारी कर दिया है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त इस फॉर्म की जरूरत होती है। नए फॉर्म में करदाताओं को टीडीएस और स्रोत पर कर संग्रह टीसीएस के साथ-साथ अब संपत्ति और शेयर लेनदेन की सूचना देनी होगी। विभिन्न श्रेणियों में वित्तीय लेनदेन का विवरण होगा।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने इस बदलाव पर कहा है कि इसके जरिए करदाता अधिक आसानी और सटीक तरीके से अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर पाएंगे। नए फॉर्म में ऊंचे मूल्य के वित्तीय लेनदेन का ब्योरा होगा। यह फॉर्म स्वैच्छिंग अनुपालन तथा आयकर रिटर्न को इलेक्ट्रॉनिक रूप में जमा कराने में सुगमता लाएगा।

फॉर्म 26एएस एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसमें आपके द्वारा या आपके तरफ से किए गए सभी टैक्स भुगतान का डिटेल्स होती है। सीबीडीटी ने इस बड़े बदलावा पर जानकारी दी है कि टैक्सपेयर्स को इस असेसमेंट ईयर से नया 26एएस फॉर्म उपलब्ध होगा, जिसमें टैक्सपेयर्स की वित्तीय लेनदेन की अतिरिक्त जानकारियां होंगी। नए फॉर्म 26एएस में भरी जानकारी से करदाता के लिए उपयोगी होगी क्योंकि कि वह सही कर देयता की गणना कर सकेंगे। इससे प्रशासन में पारदर्शिता और जवाबदेही भी बढ़ेगी।

सीबीडीटी ने बताया कि वित्त वर्ष 2016 (एफवाई 2015-16) के बाद से आयकर विभाग उच्च मूल्य के लेन-देन की मॉनिटरिंग कर रहा है जैसे कि बैंक खातों से बचत, नकदी की निकासी/निकासी, अचल संपत्ति की बिक्री/खरीद, टाइम डिपॉजिट, क्रेडिट कार्ड से भुगतान, शेयरों की खरीद, विदेशी मुद्रा, म्यूचुअल फंड, शेयरों की खरीद, माल और सेवाओं के लिए नकद भुगतान। लेकिन अब विभिन्न एसटीएफ के तहत ऐसी सभी जानकारी नए फॉर्म 26एएस में खुद करदाताओं को मुहैया करनी होंगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Ration Card को Aadhaar से ऑफलाइन से ऐसे लिंक करें, जानें हर एक स्टेप
2 Indian Railways, IRCTC: पूर्वोत्तर के सभी राज्यों की राजधानियों को आपस में जोड़ने की तैयारी, ये है रेलवे का प्लान
3 बिना मोबाइल नंबर के भी Aadhaar रिप्रिंट हो सकता है? जानें UIDAI का नियम
अनलॉक 5.0 गाइडलाइन्स
X