scorecardresearch

PHOTOS: एयरपोर्ट जैसा दिखेगा नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन, कायाकल्‍प के बाद कुछ ऐसा होगा नजारा

नए रेलवे स्टेशन में छह मंजिलों के दो गुंबद होंगे, जिनमें अलग-अलग आने और जाने का एरिया डेवलप किया जाएगा। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर जैसा ही होगा।

PHOTOS: एयरपोर्ट जैसा दिखेगा नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन, कायाकल्‍प के बाद कुछ ऐसा होगा नजारा
नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन का कायाकल्‍प होने के बाद कुछ ऐसा दिखेगा (फोटो-GOI)

केंद्र सरकार ने नई दिल्‍ली, अहमदाबाद और मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस तीन रेलवे स्‍टेशन को फिर से डेवलप करने का प्रस्‍ताव पेश किया गया था, जिसे केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को मंजूरी दे दी। अधिकारियों का कहना है कि इस स्‍टेशन में कई खास सुविधाएं होंगी, जो रेलवे स्‍टेशन को नेक्‍स्ट जनरेशन तक लेकर जाएगी।

नए रेलवे स्टेशन में छह मंजिलों के दो गुंबद होंगे, जिनमें अलग-अलग आने और जाने का एरिया डेवलप किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि ये ठीक वैसा ही होगा जैसे शहर में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर आने जाने के लिए एरिया बनाया गया है। नए स्‍टेशन पर लगाए जाने वाले गुंबद 80 मीटर और 60 मीटर ऊंचे होंगे।

इसके साथ ही रेलवे स्‍टेशन के बाहर भीड़भाड़ वाले जगहों में भी सुधार किया जाएगा। यहां पर हुए अतिक्रमण को हटाया जाएगा और इसे ऐसे डेवलप किया जाएगा, जिससे अतिक्रमण की समस्‍या भविष्‍य में नहीं हो। अतिक्रमण के कारण यहां वर्तमान में भारी ट्रैफिक की समस्‍या रहती है।

New Delhi Railway Station New Photo
सुधार के बाद एनडीआरएस का हवाई दृश्य। (Image- GOI)

नई दिल्‍ली के नए रेलवे स्‍टेशन की विशेषताएं

भीड़भाड़ की समस्‍या को खत्‍म करने के लिए नई दिल्‍ली के नए रेलवे स्‍टेशन पर जाने के लिए चौड़ी सड़कें बनाई जाएंगी। इसमें बेसाल्‍ट रोड, चेम्‍सफोर्ड रोड, भवभूति मार्ग, मिंटो रोड और पंचकुइयां रोड को रिडेवलप किया जाएगा। साथ ही यहां से अतिक्रमण को हटाया जाएगा।

नए स्टेशन की ओर जाने के लिए एलिवेटेड सड़कें भी बनया जाएगा और यह रैंप बसंत रोड, मिंटो रोड और चेम्सफोर्ड रोड पर बनाए जाएंगे। इसके अलावा अन्‍य विशेषताओं में ट्रैक से 10 मीटर ऊपर रूफ प्लाजा बनाया जाएगा और यह 15 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा। स्टेशन के चारों छोर पर दो पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ जोन होंगे।

New Delhi Railway Station Photo
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अंदर प्रस्तावित लेआउट (Image- GOI)

एयरपोर्ट जैसा होगा नजारा

जब यह रेलवे स्‍टेशन पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा, तो इसका नजारा किसी हाई फाई एयरपोर्ट से कम नहीं होगा। नए स्टेशन में मल्टी-मोडल ट्रांसपोर्ट हब को स्टेशन बिल्डिंग से जोड़ने के लिए दो नौ मीटर चौड़े स्काईवॉक जैसी सुविधाएं होंगी, जो मेट्रो, बस, टैक्सी और ऑटो सेवाओं को जोड़ेगी। रिडेवलपमेंट स्टेशन में 86 लिफ्ट और 67 एस्केलेटर होंगे। इसमें मल्‍टी लेवल कार पार्किंग भी बनाई जाएगी। इसके साथ ही अलग- अलग सुविधाओं के लिए अलग-अलग चीजें होंगी।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-09-2022 at 03:49:25 pm