scorecardresearch

हर तीसरा अनौपचारिक श्रमिक e-Shram पर पंजीकृत, कुल रजिस्ट्रेशन 14 करोड़ के पार; आप ऐसे हो सकते हैं एनरोल

ई-श्रम पोर्टल पर अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस बनाया जा रहा है, जिससे सरकार को उन्हें विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और अन्य कल्याणकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाने में मदद मिलेगी। ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को हुई थी।

e-shram, e shram portal, utility news
नई दिल्ली में एक एक अस्पताल के बाहर अपने घर के लिए जलाने वाली लकड़ी लेकर जाती मजदूर महिला। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः ताशी तोबग्याल)

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने शनिवार को कहा कि भारत में अनौपचारिक क्षेत्र का हर तीसरा श्रमिक अब ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत है और पोर्टल पर कुल पंजीकरण का आंकड़ा चार महीने में 14 करोड़ को पार कर गया है।

श्रम और रोजगार मंत्री ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘ई-श्रम पोर्टल महज चार महीने में 14 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया… उन सभी को बधाई, जिन्होंने इसे संभव बनाया।’’ मंत्री के अनुसार अनौपचारिक क्षेत्र के 14,02,92,825 श्रमिकों ने ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।

पोर्टल के ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि पंजीकरण के लिहाज से शीर्ष पांच राज्य उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और झारखंड हैं। पंजीकरण करवाने वालों में 52.56 प्रतिशत महिलाएं हैं, जबकि 47.44 प्रतिशत पुरुष हैं।

आंकड़ों के अनुसार, 42.64 प्रतिशत पंजीकृत श्रमिक अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं। इसके बाद सामान्य वर्ग से 26.45 प्रतिशत, अनुसूचित जाति से 22.54 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति से 8.38 प्रतिशत हैं। डेटा यह भी दर्शाता है कि 94 प्रतिशत से अधिक पंजीकृत श्रमिकों की आय 10,000 रुपए प्रति माह या उससे कम है, जबकि चार प्रतिशत से अधिक की आय 10,001 रुपए से 15,000 रुपए प्रति माह है।

डेटा के मुताबिक, लगभग 51 प्रतिशत पंजीकृत श्रमिक खेत मजदूर हैं। निर्माण क्षेत्र में 11 प्रतिशत, घरेलू कामगारों में 10 प्रतिशत और परिधान खंड में 6.5 प्रतिशत हैं। लगभग 61 प्रतिशत पंजीकृत श्रमिकों की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष तक, 23 प्रतिशत 40 वर्ष से 50 वर्ष के बीच और 12 प्रतिशत 50 वर्ष से अधिक आयु के हैं। पंजीकृत श्रमिकों में से लगभग चार प्रतिशत 16 वर्ष से 18 वर्ष के आयु वर्ग के हैं।

ई-श्रम पोर्टल पर अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस बनाया जा रहा है, जिससे सरकार को उन्हें विभिन्न सामाजिक सुरक्षा और अन्य कल्याणकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाने में मदद मिलेगी। ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को हुई थी।

आप कैसे हो सकते हैं एनरोल?: ई-श्रम के तहत खुद को रजिस्टर करने के लिए “ई-श्रम” की वेबसाइट (register.eshram.gov.in) पर जाना होगा। वहां ‘सेल्फ रजिस्ट्रेशन’ के सेक्शन में जाकर आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर देना होगा। फिर सामने लिखा कैप्चा कोड भरना होगा। साथ ही बताना होगा कि आप ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य हैं या नहीं। इसके बाद आपने नंबर पर ओटीपी आएगा और आगे की प्रक्रिया बढ़ेगी।

हालांकि, रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ चीजों की आपको जरूरत पड़ेगी, जिसमें आधार कार्ड नंबर, आधार से लिंक्ड और सक्रिय मोबाइल नंबर व बैंक अकाउंट डिटेल। साथ ही व्यक्ति की आय 16 से 59 के बीच होनी चाहिए।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.