ताज़ा खबर
 

छुट्टे के बदले चॉकलेट या टॉफी पकड़ा देता है दुकानदार? पैसे न देने पर यहां करें शिकायत

छुट्टे पैसे के बदले दुकानदार टॉफी या चॉकलेट लेने को मजबूर करें तो आप कंज्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद उस दुकानदार पर तुरंत कार्रवाई होगी।

salary cut

अक्सर ऐसा होता है कि हम किराने की दुकान पर कुछ खरीदने जाए तो दुकानदार खुल्ले पैसों के बदले हमें चॉकलेट या टॉफी पकड़ा देते हैं। ऐसी परिस्थिति में न चाहकर भी हमें इन्हें लेना पड़ता है। दुकानदार छुट्टे पैसा न होने की बात कहकर अक्सर ग्राहकों को जबरन चॉकलेट या टॉफी पकड़ा देते हैं। हालांकि कई ग्राहक इसका विरोध करते हैं लेकिन मजबूरन उनके पास भी इन्हें लेने के अलावा और कोई विकल्प नहीं रहता। दुकानदार 2 रुपये 5 रुपये के बदले ग्राहक को टॉफी पकड़ा देता है।

ऐसे में आपको छुट्टे पैसे के बदले दुकानदार टॉफी या चॉकलेट लेने को मजबूर करें तो आप कंज्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद उस दुकानदार पर तुरंत कार्रवाई होगी। नया कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट (New Consumer Protection Act-2019) लागू होने के बाद ग्राहकों को कोई भी दुकानदार जबरन छुट्टे के बदले चॉकलेट या टॉफी नहीं दे सकता। इस नए एक्ट में ग्राहकों को पहले से ज्यादा प्रोटेक्शन और कंपनियों और दुकानदारों को ज्यादा जवाबदेह बनाया गया है।

यहां करें शिकायत:-
भारत सरकार की वेबसाइट के इस लिंक https://jagograhakjago.gov.in/ पर विजिट कर शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा कंज्यूमर फोरम की वेबसाइट के इस लिंक https://consumerhelpline.gov.in/ पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।

वहीं टोल-फ्री नंबर 1800-11-4000 या 14404 नंबर पर कॉल कर भी आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। वहीं सिर्फ एक एसएमएस के जरिए भी शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसके लिए आप 8130009809 पर एसएमएस कर सकते हैं। आपकी शिकायत सही पाई जाती है तो दुकानदार के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है।

Next Stories
1 Hero Electric Nyx-HX स्कूटर लॉन्च, फुल चार्ज पर 210 किलो मीटर की एवरेज
2 RBI ने दिए बैंक फ्रॉड से जुड़े बचने के अहम टिप्स, फ्रॉड की सूचना तुरंत अपने बैंक को दें
3 अगर आपके पास इन तीन टाइप के Aadhaar Card में से कोई एक है तो रहें टेंशन फ्री, UIDAI ने दी जानकारी
आज का राशिफल
X