ताज़ा खबर
 

सिर्फ 250 रुपये में भरपूर मनोरंजन! Netflix भारत में ला रहा यह शानदार प्‍लान

अमेरिका बेस्ड कंपनी नेटफ्लिक्स अभी भारत में 500 रुपए से 800 रुपए में तीन महीने का प्लान ऑफर कर रही है। लेकिन ये प्लान अन्य डिजिटल वीडियो स्ट्रीमिंग करने वाली कंपनियों के प्लान्स के मुकाबले थोड़े ज्यादा हैं।

Netflixभारत में पकड़ बनाने के लिए नेटफ्लिक्स ला रहा ये प्लान। (AP Photo/ File)

मनोरंजन की दुनिया में डिजिटल वीडियो स्ट्रीमिंग काफी तेजी से उभरी है और भविष्य में इसके और तेजी से लोकप्रिय होने की उम्मीद की जा रही है। भारत में भी डिजिटल वीडियो स्ट्रीमिंग का बिजनेस तेजी से पैर पसार रहा है। यही वजह है कि इस क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Netflix भारत में अपनी पकड़ मजबूत करने और ज्यादा उपभोक्ताओं को अपने साथ जोड़ने के लिए नए सब्सक्रिप्शन प्लान लाने पर विचार कर रही है। लाइव मिंट की एक खबर के अनुसार, Netflix Inc. भारत में मोबाइल डिवाइस के लिए 250 रुपए महीने का प्लान लॉन्च करने पर विचार कर रही है। अमेरिका बेस्ड कंपनी नेटफ्लिक्स अभी भारत में 500 रुपए से 800 रुपए में तीन महीने का प्लान ऑफर कर रही है। लेकिन ये प्लान अन्य डिजिटल वीडियो स्ट्रीमिंग करने वाली कंपनियों के प्लान्स के मुकाबले थोड़े ज्यादा हैं।

बता दें कि भारत में डिजिटल वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा देने वाली Amazon Prime, जहां सिर्फ 999 रुपए में एक साल का सब्सक्रिप्शन दे रही है। वहीं Hotstar अपने उपभोक्ताओं को सिर्फ 365 रुपए में एक साल का सब्सक्रिप्शन दे रही है। चूंकि भारत जैसे बाजार में कीमत काफी मायने रखती है, इसलिए नेटफ्लिक्स भारतीय उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए हर महीने का सब्सक्रिप्शन प्लान देने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। हालांकि अभी यह प्लान सिर्फ टेस्टिंग के उद्देश्य से शुरु किए जाएंगे और कंपनी द्वारा इन्हें बाद में बंद भी किया जा सकता है। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि ‘कंपनी द्वारा विभिन्न देशों में अलग-अलग विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। उदाहरण के लिए नेटफ्लिक्स का मोबाइल डिवाइस पर सब्सक्रिप्शन या फिर कम समय सीमा के लिए सब्सक्रिप्शन की सुविधा।’

गौरतलब है कि भारत दुनिया में स्मार्टफोन्स का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। भारत में 1.1 बिलियन लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। माना जा रहा है कि भारत में बढ़ते मोबाइल बाजार के चलते ही नेटफ्लिक्स मोबाइल डिवाइस पर वीडियो स्ट्रीमिंग की सुविधा वाला प्लान ला रहा है। उल्लेखनीय है कि भारत में नेटफ्लिक्स सेक्रेड गेम्स जैसी वेब सीरीज ला चुका है, जिसे काफी पसंद किया गया था। साथ ही दुनियाभर में पसंद की गई वेब सीरीज Narcos का निर्माण भी नेटफ्लिक्स द्वारा ही किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IRCTC: ई-टिकट में बदलवा सकते हैं यात्री का नाम, जानें क्‍या है तरीका
2 बिना नेटबैंकिंग और एटीएम के ऐसे जानें SBI खाते में कितनी रकम, ये है आसान तरीका
3 पीएफ खाताधारक रखें इन बातों का ध्‍यान, मुफ्त बीमा, पेंशन समेत मिलती हैं ये सुविधाएं
यह पढ़ा क्या?
X