ताज़ा खबर
 

बेहद कम ब्याज पर चाहिए 1 लाख रु. तक का लोन? SBI और BoB के बाद अब इंडियन ओवरसीज बैंक ने शुरू की ये स्कीम

आईओबी स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) को एक लाख रुपये तक का सस्ता लोन मुहैया करवा रहा है। यह लोन 9.4 फीसदी के सालाना ब्याज दर दिया जा रहा है।

लॉकडाउन में आसानी से पा सकते हैं लोन

कोरोना संकट और देशव्यापी लॉकडाउन के चलते व्यापार लगभग ठप है। संकट की इस घड़ी में आर्थिक मोर्चे पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं और करोड़ों लोगों के रोजगार पर असर पड़ रहा है। इस विपरीत समय में सरकार की तरफ से कई रियायतें दी गई हैं। बैंक भी सस्ती दर पर कर्ज मुहैया करवा रहे हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा के बाद अब इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने सस्ती दर पर स्पेशल लोन पैकेज लॉन्च किया है।

आईओबी स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) को एक लाख रुपये तक का सस्ता लोन मुहैया करवा रहा है। यह लोन 9.4 फीसदी के सालाना ब्याज दर दिया जा रहा है। खास बात यह है कि इस लोन पर ग्राहकों से किसी तरह की सिक्योरिटी नहीं मांगी जाएगी। वहीं, समूह के प्रत्येक सदस्य 5 हजार रुपये तक का लोन ले सकते हैं। वे ग्राहक ही इस लोन सुविधा का फायदा उठा सकते हैं जिनकी क्रेडिट हिस्ट्री ठीक हो और जिन्होंने स्वयं सहायता समूह से कम से कम दो बार कर्ज लिया हो।

अगर कोई ग्राहक इन शर्तों पर खरा उतरता है तो वह सीधे बैंक शाखा में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकता है। बैंक की तरफ से आपकी पहचान से जुड़े दस्तावेज मांगे जाएंगे और एक हफ्ते के भीतर आपको लोन दे दिया जाएगा। इंडियन ओवरसीज बैंक ही नहीं बल्कि पैसों की समस्या से निपटने के लिए एसबीआई किसानों को कम ब्याज पर एग्री गोल्ड लोन स्कीम के तहत सस्ता कर्ज मुहैया करवा रही है।

इसके तहत कोई भी किसान सालाना 9.95 फीसदी ब्याज की दर से लोन ले सकता है, सिर्फ उसे सोने के गहने जमा करने होंगे। वहीं बैंक ऑफ बड़ौदा भी पर्सनल लोन दे रहा है। ग्राहक पांच लाख रुपये तक का लोन लेकर इसे पांच साल के भीतर चुका सकते हैं। लोन के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर 2020 है।

Next Stories
1 कारोबारी बनकर हर महीने करनी है कमाई तो खोलें अपना कॉमन सर्विस सेंटर, सरकार दे रही मौका, ये है अप्लाई करने का तरीका
2 PPF अकाउंट में कर रहे निवेश? जानें जरूरत पर पैसा निकालने के क्या हैं नियम
3 Amazon Pay की नई सर्विस से सामान मंगवाएं और एक महीने बाद करें पेमेंट, जानें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस
ये  पढ़ा क्या?
X