ताज़ा खबर
 

ऐसे पता लगाएं आपक Voter Card असली है या नकली, जानें तरीका

National Voters Service Portal: एड्रेस पर वोटर कार्ड रिसीव होने के बाद आवेदनकर्ता घर बैठे इस बात का पता लगा सकते हैं कि कार्ड असली है या नकली। यह पता लगाना बेहद ही आसान है।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (पीटीआई)

National Voters Service Portal: वोटर आईडी कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। वोटर आईडी का इस्तेमाल मतदान करने और पहचान को साबित करने के लिए होता है। इनके अलावा इसे एक अहम सरकारी दस्तावेज होने की वजह से हाथों-हाथ स्वीकार भी किया जाता है।

वोटर कार्ड के लिए अप्लाई करने के बाद आपके पास इसे एड्रेस पर डिलीवर किया जाता है। एड्रेस पर रिसीव होने के बाद आवेदनकर्ता घर बैठे इस बात का पता लगा सकते हैं कि कार्ड असली है या नकली। यह पता लगाना बेहद ही आसान है।

आप नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल (National Voters Service Portal) के जरिए पता लगा सकते हैं। इसके लिए आप https://www.nvsp.in/ पर विजिट करना होगा। यहां ‘Search in Electrol Roll’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा। यहां आपको नाम, पिता/पति का नाम, उम्र, जन्म तिथि, जेंडर, EPIC नंबर, राज्य, कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। ये सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आप ‘Search’ पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद आपके सामने कार्ड की पूरी डिटेल खुलकर आ जाएगी। कार्ड में दर्ज जानकारी को स्क्रीन पर आई जानकारी से चेक करें। अगर दोनों जानकारियां सही हैं तो आपका कार्ड असली है। वहीं अगर आपके सामने डिटेल ओपन न हुई तो इसका मतलब आपका कार्ड नकली है। या फिर जानकारी अलग-अलग पाई जाती है तो आप इसे करेक्ट करवाएं।

बता दें कि इस पोर्टल पर मौजूद ‘New Voter Registration’ विकल्प के जरिए यूजर्स नए वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा वोटर कार्ड में कोई गलत जानकारी दर्ज है तो उसे भी ठी किया जा सकता है।

Next Stories
1 Indian Railways, IRCTC: ट्रेन टिकट कैंसल करते वक्त बरतनी चाहिए सावधानी, लापरवाही के चलते खाता हो सकता है खाली
2 Ration Card के लिए आवेदन कर रहे हैं? तो फॉर्म में न दर्ज करें ये गलतियां
3 किराए पर रहते हैं? जानें Aadhaar में कैसे अपडेट करवा सकते हैं एड्रेस
आज का राशिफल
X