ताज़ा खबर
 

NPS: मिलेगा 45 लाख कैश और साथ में 22,000 महीने की पेंशन! बस 5000 रुपये महीने का निवेश

National Pension System: एनपीएस के जरिए अधिक पैसा बनाने के लिए निवेशक को जल्द से जल्द निवेश शुरू करना चाहिए। आप नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट के एनपीएस कैलकुलेटर पर अपने निवेश पर ऑनलाइन अपेक्षित रिटर्न जोड़ सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: October 10, 2019 7:37 PM
सांकेतिक तस्वीर।

राजीव कुमार।
National Pension System: अगर आप नौकरी से रिटायरमेंट के बाद भारी भरकम बचत के साथ आगे की जिंदगी शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। आप सरकार की नेशनल पेंशन सिस्टम के जरिए अच्छी खासी बचत कर सकते हैं। 18-65 साल का कोई भी भारतीय नागरिक जरूरी दस्तावेज और केवाईसी संबंधी कागजात जमाकर इस योजना का हिस्सा बन सकता हैं। हालांकि इस योजना में अर्जित धन, निवेश और निवेश की शर्तों और आय पर निर्भर करता है। एनपीएस निवेश पीएफआरडीए द्वारा मैनेज किया जाता है।

एनपीएस के जरिए अधिक पैसा बनाने के लिए निवेशक को जल्द से जल्द निवेश शुरू करना चाहिए। आप नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट के एनपीएस कैलकुलेटर पर अपने निवेश पर ऑनलाइन अपेक्षित रिटर्न जोड़ सकते हैं।मसलन, आपने  30 साल की उम्र में प्रति माह 5000 रुपये का निवेश किया। ऐसे में ऑनलाइन कैलकुलेटर से अगर जोड़ें तो प्रति माह 5000 रुपये का निवेश कर एक 30-वर्षीय ग्राहक को 22,279 रुपये मासिक पेंशन और 45.5 लाख रुपये एकमुश्त मिल सकता है।

वहीं 30 साल की उम्र में 10 हजार रुपए प्रतिमाह के हिसाब से अगर निवेश कर रहे हैं तो आगे चलके आपको 45587 रुपये मासिक पेंशन और 91.1 लाख की एकमुश्त राशि मिल सकती है।रिटायरमेंट तक आपके एकमुश्त राशि का पैसा और भी ज्यादा हो सकता है। आप रिटायरमेंट की उम्र तक निवेश भी बढ़ा सकते हैं और ज्यादा रकम बचा सकते हैं। इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट भी है। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये के अलावा 50,000 रुपये का टैक्स बेनिफिट ले सकते हैं।

नोट: ये संख्या सांकेतिक है, 10 प्रतिशत प्रतिफल की अनुमानित दर और 6 प्रतिशत वार्षिक दर के आधार पर।

एनपीएस के तहत दो तरह के एकाउंट होते हैं- टियर I और टियर II । टियर I खाता अनिवार्य है, ग्राहक को टियर II खाता खोलने और चलाने के लिए विकल्प दिए जाते हैं। जबकि टीयर I एक प्रतिबंधित और सशर्त निकासी वाला खाता होता है। जबकि टियर II खाताधारक अपनी मर्जी के मुताबिक जब चाहे पैसों का लेन-देन कर सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Motor Insurance के बिना गाड़ी चलाने पर करोड़ों का जुर्माना भी मुमकिन! जानिए कैसे
2 PPF: अपनाएं ये ट्रिक, 3 करोड़ रुपये तक की रकम के साथ हो सकते हैं रिटायर!
3 SBI ATM से जितनी बार चाहें उतनी बार मुफ्त Cash Withdrawal, जानिए कैसे