ताज़ा खबर
 

National Pension Scheme: आसानी से ऑनलाइन खोलें NPS खाता, यह है तरीका

NPS के तहत यूजर्स को सुविधा मिलती है कि वह अपने निवेश की 25% राशि पेंशन की उम्र से पहले तक निकाल सकते हैं। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें भी हैं।

Author Published on: March 15, 2019 3:54 PM
नेशनल पेंशन स्कीम का खाता ऑनलाइन भी खोला जा सकता है।

National Pension Scheme: नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS), जिसे नेशनल पेंशन स्कीम के नाम से भी जाना जाता है, रिटायरमेंट के लिए धन संचय करने का बढ़िया तरीका है। एनपीएस बाजार आधारित स्कीम है, जिसमें व्यक्ति को निर्धारित समय पर एक तय रकम खाते में जमा करनी होती है। NPS अकाउंट ऑनलाइन भी खोला जा सकता है, जिसकी प्रक्रिया बेहद ही आसान है। ऑनलाइन एनपीएस खाता खोलने के लिए व्यक्ति को मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और एक चालू बैंक खाते की जरुरत होती है। ध्यान देने वाली बात ये है कि एनपीएस खाते के साथ जो बैंक अकाउंट दिया जाएगा, उसमें नेट बैंकिंग की सुविधा होनी जरुरी है।

ये है ऑनलाइन NPS खाता खोलने की प्रक्रियाः NPS खाता ऑनलाइन खोलने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले eNPS की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। जिसके बाद ऑनलाइन सब्सक्राइबर रजिस्ट्रेशन का पेज खुलकर सामने आ जाएगा।

इस पेज पर यूजर को न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। जहां अपना वर्चुअल आईडी नंबर डालने पर एक ओटीपी जनरेट होगा। यह ओटीवी यूजर के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। ओटीपी डालने के बाद यूजर को Continue के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद यूजर के पास एक Acknowledgement number जेनरेट होगा, जिसके साथ यूजर का नाम भी होगा। ok बटन दबाने के बाद यूजर को अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी होगी।

अगले स्टेप में यूजर से उसकी बैंक डिटेल्स की जानकारी मांगी जाएगी। यह सब करने के बाद यूजर को उस फंड का चुनाव करना होगा, जिसमें वह निवेश करना चाहता है।

NPS के तहत लोगों को इक्विटी फंड की सुविधा मिलती है। जिसमें यूजर अपने धन का 50% तक निवेश कर सकते हैं। दूसरा फंड है आल्टरनेटिव फंड, इस फंड में यूजर अपने धन का 5% से ज्यादा का निवेश नहीं कर सकते।

तीसरा और चौथा फंड है गवर्नमेंट सिक्योरिटीज फंड और कॉरपोरेट बॉन्ड फंड। यूजर द्वारा अपने फंड का चुनाव करने के बाद अगले पड़ाव में अपने नॉमिनी की डिटेल्स भरनी होती हैं।

इसके बाद यूजर को एक कैंसिल चेक, फोटोग्राफ और एक हस्ताक्षर की कॉपी अपलोड करनी होती है। NPS खाते में पहले निवेश के तौर पर व्यक्ति को कम से कम 500 रुपए का निवेश करना होता है। जैसे ही यूजर पहला निवेश करता है, वैसे ही उसका Permanent retirement account number (PRAN) जेनरेट हो जाता है।

NPS के तहत यूजर्स को सुविधा मिलती है कि वह अपने निवेश की 25% राशि पेंशन की उम्र से पहले तक निकाल सकते हैं। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें भी हैं। NPS में खाता खोलने की उम्र सीमा 60 से 65 साल है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 PAN CARD एक से ज्यादा रखना गैरकानूनी, जानें ऑनलाइन सरेंडर करने का तरीका
2 Voter ID Card Registration Online: ऑनलाइन बनवा सकते हैं वोटर आईडी कार्ड, ये है बेहद आसान तरीका
3 WhatsApp पर मिली तस्वीर फर्जी है या असली? इस फीचर से यूं आसानी से लगा सकेंगे पता