ताज़ा खबर
 

नरेंद्र मोदी सरकार करा रही प्रतियोगिता, जीत सकते हैं 2 लाख रुपए; ये है तरीका

आठ नवंबर को इसे एक साल पूरा हुआ है। नरेंद्र मोदी की सरकार इसी के उपलक्ष्य में खास प्रतियोगिता करा रही है।

Author Updated: November 11, 2017 4:28 PM
अगर आप बेटी के पिता है तो चिंता करने की बात नहीं है। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर टैक्स फ्री रिटर्न पा सकते हैं। पीपीएफ के मुकाबले इसमें ब्याज दर 8.1 फीसदी है। इसमें एक साल में कम से कम एक हजार और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम होना जरूरी है।

भष्ट्राचार पर लगाम कसने, कैशलेस को बढ़ावा देने और कालेधन की जमाखोरी पर रोक लगाने के लिए पिछले साल नरेंद्र मोदी सरकार ने नोटबंदी का एलान किया था। आठ नवंबर को इसे एक साल पूरा हुआ है। नरेंद्र मोदी की सरकार इसी के उपलक्ष्य में खास प्रतियोगिता करा रही है। कॉम्बैटिंग करप्शन बैटलिंग ब्लैक मनी कॉम्पटीशंस नाम की (Combating Corruption Battling Black Money Competitions) इस प्रतियोगिता में कोई भी भारतीय हिस्सा ले सकता है। विजयी प्रतिभागियों को ईनाम के रूप में दो लाख रुपए तक दिए जाएंगे। प्रतियोगिता में शामिल होने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है।

कैसे करें आवेदन?
प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। https://mygov.in पर जाएं, जहां आपको दाईं ओर ‘टास्क’ का विकल्प दिखेगा। फिर उसे चुनेंगे, तो आगे प्रतियोगिता का लिंक मिलेगा। यहां आप बताए गए तरीके से आवेदन करें। प्रतियोगिता के लिए आवेदन करें

प्रतियोगिता में ये सब होगा
मोदी सरकार की ये प्रतियोगिता चार श्रेणियों में विभाजित की गई है। उन्हीं के हिसाब से नियम भी रखे गए हैं। हर श्रेणी के नीचे लिंक दिए गए हैं, जिसमें उनसे जुड़े नियम और शर्तें दी गई हैं। प्रतियोगिता में निबंध, कार्टून-पोस्टर, वीडियो और कविता से जुड़ी प्रतियोगिताएं होगीं।

क्या मिलेगा विजेताओं को?
पहला पायदान हासिल करने वाले को दो लाख रुपए। दूसरे नंबर पर एक लाख और तीसरे वाले को 50 हजार रुपए बतौर ईनाम मिलेगा। पांच सांत्वना पुरस्कार भी होंगे, जिसमें विजेताओं को 25 हजार रुपए दिए जाएंगे। खास बात है कि इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 धुंध-कोहरे में ड्राइव करने से पहले पढ़ लें ट्रैफिक पुलिस के ये टिप्स
2 ये रहे लहसुन छीलने के पांच आसान तरीके
3 लोन लेना है तो ध्यान से पढ़ लें यह खबर, जानें कैसे बेहतर करें सिबिल स्कोर