ताज़ा खबर
 

मशरूम फार्मिंग: छोटे से कमरे में पांच हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, बढ़िया कमाई का मिलेगा फायदा

कई लोगों के मन में मशरूम फार्मिंग का ख्याल तो आता है लेकिन सही जानकारी के अभाव में वे अपना प्लान अधूरा ही छोड़ देते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे मात्र चार से पांच हजार रुपये का खर्च कर आप इस काम को शुरू कर सकते हैं।

farmingमशरूम हाथ में पकड़े एक महिला किसान। Paras Nath/Indian Express

कोरोना संकट में कई लोग अपनी नौकरी से हाथ धो बैठे हैं। कई नौकरीपेशा को सैलरी कट कर मिल रही है। ऐसे में कई लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं। अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो मशरूम फार्मिंग एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। देशभर में बड़े से लेकर छोटे स्तर पर मशरूम फॉर्मिंग की जाती है। खास बात यह है कि मशरूम की खेती पारंपरिक खेती से बिल्कुल हटकर है क्योंकि इसे एक छोटे से कमरे से भी शुरू किया जा सकता है।

कई लोगों के मन में मशरूम फार्मिंग का ख्याल तो आता है लेकिन सही जानकारी के अभाव में वे अपना प्लान अधूरा ही छोड़ देते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि कैसे मात्र चार से पांच हजार रुपये का खर्च कर आप इस काम को शुरू कर सकते हैं। मशरूम फॉर्मिंग के लिए आप 30 से 40 गज के प्लॉट में मौजूद कमरे में कम्पोजट (मशरूम उगाने वाली मिट्टी और बीज का मिश्रण) को रखना होता है।

कम्पोजट आपको मार्केट से मिल जाएगा। या फिर आप पैकेट वाले पहले से तैयार कम्पोजट को भी खरीद सकते हैं। इन पैकेट को आपको कमरे में छाया में रखना होगा। इसके बाद 20 से 25 दिनों के अंदर इनमें मशरूम उगकर बाहर आ जाएंगे। आप इस बिजनेस को अपनी जेब के मुताबिक पांच हजार या इससे ज्यादा रकम के जरिए शुरू कर सकते हैं।

मशरूम उग जाने के बाद आप इन्हें घर के अंदर ही पैक कर मंडी या फिर बिचौलिए को बेच सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एरिया के आस-पास मौजूद मंडी और बिचौलिए का पता करना होगा।

मशरूम का एक किलो ग्राम का पैकट आमतौर पर 100 से 150 रुपये के बीच में बिक जाता है। ऐसे में आप कम लागत में बेहतर मुनाफा पा सकते हैं। अगर आप मशरूम उगाने और इस बिजनेस को कैसे करते हैं इसकी जानकारी चाहते हैं तो कई संस्थान इनकी ट्रेनिंग भी दे रहे हैं। आप वहां जाकर कुछ ही दिन में इसकी पूरी ट्रेनिंग भी ले सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 One Nation One Ration Card: राशनकार्डधारकों को मिल सकती है ये बड़ी खुशखबरी, कोरोना संकट में मिलेगा फायदा
2 Indian Railways, IRCTC: इस स्टेशन के रीडेवलपमेंट के लिए प्लान तैयार! यात्रियों को मिलेंगी कई विश्वस्तरीय सुविधाएं
3 Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana: कोरोना काल में लोगों ने PF खाते से निकाले 920 करोड़, तीन दिन में आता है पैसा, जानें डिटेल
यह पढ़ा क्या?
X