ताज़ा खबर
 

Mughal Garden Online Ticket Booking: कहां से और कैसे मिलेगा टिकट, जानें हर डिटेल

Mughal Garden Online Ticket Booking, Timings, Entry Fee, Location &, Address Details: विजिटर्स को सलाह है कि वे निर्धारित टाइम स्लॉट के हिसाब से गेट पर पहुंचे। अगर कोई देर से पहुंचेगा, तब उसे टिकट की दूसरी लाइन (ऑफलाइन) में लगना होगा।

राष्ट्रपति भवन परिसर स्थित मुगल गार्डन के भीतर मोबाइल और छोटा पर्स ले जाने की अनुमति रहेगी। (फोटोः http://rashtrapatisachivalaya.gov.in)

Mughal Garden Online Ticket Booking, Timings, Entry Fee, Location &, Address Details: राष्ट्रपति भवन परिसर में मुगल गार्डन हर साल उद्यानोत्सव के दौरान आम जनता के दीदार के लिए लिए खोला जाता है। 2019 में यह छह फरवरी से 10 मार्च तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा। जनता मुगल गार्डन के अलावा हर्बल गार्डन और अन्य बगीचे भी घूम सकेगी। हालांकि, सोमवार को ये सभी बगीचे बंद रहेंगे। वहीं, विशेष श्रेणी में आने वाले किसानों, दिव्यांगों, पैरामिलिट्री और दिल्ली पुलिस के कर्मचारी 11 मार्च को गार्डन घूम सकेंगे। मुगल गार्डन में राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर-35 से एंट्री मिलेगी।

Mughal Garden Udyanotsav 2019: उद्यानोत्सव (छह फरवरी से 10 मार्च 2019) के दौरान ऑनलाइन टिकट बुक किए जा सकते हैं। यह सुविधा इसी साल से शुरू की गई है। ऑनलाइन टिकट धारकों के लिए गेट संख्या-35 के बाहर एक अलग लाइन होगी, जिससे उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। इस उत्सव के बीच गार्डन में जाने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगता।

Mughal Garden Ticket E-Booking: ऑनलाइन बुकिंग दौरे से सात दिन पहले करानी होती है। मसलन 28 फरवरी के टिकट के लिए 21 फरवरी से बुकिंग शुरू हो जाएगी। ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए rashtrapatisachivalaya.gov.in पर जाएं, जहां टिकट बुक करने वाले को बताना होगा कि वह कब और किस समय मुगल गार्डन घूमना चाहेगा। साथ ही नाम, पता, आईडी कार्ड, जन्मतिथि समेत कई अहम जानकारियां मुहैया करानी होती हैं। टिकट के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Mughal Garden Online Ticket Booking, Mughal Garden Online Ticket, Mughal Garden Ticket, Mughal Garden, Udyanotsav, Ticket, Booking, Timings, Entry Fees, Location, Address, Rashtrapati Bhawan, New Delhi, Utility News, India News, Hindi News, मुगल गार्डन, ऑनलाइन टिकट, ऑफलाइन बुकिंग, टिकट बुकिंग, उद्यनोत्सव, टिकट, समय, प्रवेश शुल्क, एंट्री फीस, जगह, पता, राष्ट्रपति, नई दिल्ली, यूटीलिटी न्यूज, भारत समाचार, हिंदी समाचार मुगल गार्डन में इस बार नीदरलैंड और जापान से मंगाए गए विशेष फूल लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। (फाइल फोटोः rashtrapatisachivalaya.gov.in)

Mughal Garden Timings & Slots: ई-बुकिंग वालों को सोमवार से शुक्रवार के बीच गार्डन में एक-एक घंटे का स्लॉट घूमने के लिए मिलेगा। हर स्लॉट में 1000 लोगों को गार्डन में एंट्री दी जाएगी और इन स्लॉट की शुरुआत सुबह नौ से दोपहर तीन बजे के बीच रहेगी। वहीं, शनिवार, रविवार और छुट्टी वाले दिन केवल तीन स्लॉट्स ही होंगे, जो कि सुबह नौ, 10 और 11 बजे के होंगे। हालांकि, इन स्लॉट्स में 2500 लोगों (प्रत्येक में) को गार्डन का दीदार करने का मौका मिलेगा।

Mughal Garden Online Ticket Booking, Mughal Garden Online Ticket, Mughal Garden Ticket, Mughal Garden, Udyanotsav, Ticket, Booking, Timings, Entry Fees, Location, Address, Rashtrapati Bhawan, New Delhi, Utility News, India News, Hindi News, मुगल गार्डन, ऑनलाइन टिकट, ऑफलाइन बुकिंग, टिकट बुकिंग, उद्यनोत्सव, टिकट, समय, प्रवेश शुल्क, एंट्री फीस, जगह, पता, राष्ट्रपति, नई दिल्ली, यूटीलिटी न्यूज, भारत समाचार, हिंदी समाचार rashtrapatisachivalaya.gov.in पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए इस पेज पर जानकारी भरनी होगी।

Mughal Garden Important Documents: सोमवार से शुक्रवार के विजिट के लिए एक बुकिंग पर अधिकतम 10 टिकट (टिकट बुक करने वाला भी शामिल) लिए जा सकेंगे, जबकि सप्ताहांत और अवकाश के दिनों के लिए एक बुकिंग पर ज्यादा से ज्यादा 5 टिकट बुक किए जा सकेंगे। ई-बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर बेहद जरूरी होगा। एक नंबर से एक बुकिंग ही मान्य होगी। मुगल गार्डन में प्रवेश और चेकिंग के बाद लोगों को फोन स्विच ऑफ करने पड़ेंगे। लोगों को इसके साथ ही विजिटर पास और पहचान-पत्र भी लेकर जाना होगा।

Mughal Garden Guidelines: विजिटर्स को सलाह है कि वे निर्धारित टाइम स्लॉट के हिसाब से गेट पर पहुंचे। अगर कोई देर से पहुंचेगा, तब उसे टिकट की दूसरी लाइन (ऑफलाइन) में लगना होगा। गार्डन के भीतर खाने-पीने का सामान, पान-गुटखा, सिगरेट-बीड़ी, बैग, कैमरा, वीडियो कैमरा ले जाने नहीं दिया जाएगा।

Mughal Garden Online Ticket Booking, Mughal Garden Online Ticket, Mughal Garden Ticket, Mughal Garden, Udyanotsav, Ticket, Booking, Timings, Entry Fees, Location, Address, Rashtrapati Bhawan, New Delhi, Utility News, India News, Hindi News, मुगल गार्डन, ऑनलाइन टिकट, ऑफलाइन बुकिंग, टिकट बुकिंग, उद्यनोत्सव, टिकट, समय, प्रवेश शुल्क, एंट्री फीस, जगह, पता, राष्ट्रपति, नई दिल्ली, यूटीलिटी न्यूज, भारत समाचार, हिंदी समाचार टिकट का स्टेटस देखने या उसे कैंसल करने का ऑप्शन भी साइट पर दिया गया है। (फोटोःrashtrapatisachivalaya.gov.in)

Mughal Garden Facilities: शाही बगीचे के भीतर पेयजल, टॉयलेट, फर्स्ट एड की सुविधा और आराम फरमाने की सुविधा भी होगी। वहीं, दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर का बंदोबस्त भी रहेगा, जबकि 11 मार्च का दिन विशेष श्रेणी के लिए होगा। इनमें सैनिकों, पुलिसकर्मी, दृष्टिहीन, दिव्यांग और किसान शामिल हैं। के लिए होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App