खाते से कट जाए पैसा और ATM से न निकले, तब क्या करें…क्या वापस मिल जाते हैं रुपए? जानें

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने स्पष्ट किया है कि इस तरह की समस्या को देखते हुए बैंकों को डेबिट किए गए पैसे को पांच कार्यदिवस के भीतर क्रेडिट करना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक के इस नियम के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होगी।

खाते से कट जाए पैसा और ATM से न निकले, तब क्या करें…क्या वापस मिल जाते हैं रुपए? जानें (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

कई बार ऐसा होता है कि एटीएम से पैसे निकालते हुए बैंक एकाउंट से पैसा कट जाता है, पर आपको पैसे नहीं मिल पाते। ऐसी स्थिति में माना जाता है कि बैंक की तकनीकी समस्‍या के कारण ऐसा होता है। यह भी हो सकता है कि एटीएम के किसी अन्‍य खराबी के वजह से ऐसा होता होगा। लेकिन इसके लिए आपको घबराने की आवश्‍यकता नहीं है। बैंक अपनी तकनीकी समस्‍याओं का स्‍वत: संज्ञान लेता है और उसे जल्‍द से जल्‍द ठीक कराता है। भारतीय रिजर्व बैंक ने तो इसके लिए तय सीमा भी रखी है, अगर पैसा इस बीच में नहीं आता है, तो बैंकों से जुर्माने की रकम लेकर ग्राहकों को दी जाती है।

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India-RBI) ने स्पष्ट किया है कि इस तरह की समस्या को देखते हुए बैंकों को डेबिट किए गए पैसे को पांच कार्यदिवस के भीतर क्रेडिट करना होगा। भारतीय रिजर्व बैंक के इस नियम के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होगी। नियम के मुताबिक संबंधित बैंक अगर पांच दिन के भीतर पैसे को वापस अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर पाता है तो उस बैंक के ऊपर प्रति दिन की देरी पर 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

इन बातों का रखे ध्‍यान
यह बात ध्‍यान में रखनी चाहिए कि जब भी एटीएम में ट्रांजैक्शन पूरा नहीं हो तो उस स्थिति में तुरंत विदड्रॉल के नोटिफिकेशन चेक करना चाहिए। साथ ही बैंक अकाउंट बैलेंस की जानकारी भी तुरंत हासिल करनी चाहिए कि अकाउंट से पैसा तो नहीं कट गया है। अगर पैसा कटा है तो आप पांच दिनों का इंतजार कर सकते हैं, अगर कटी हुई राशि फिर भी नहीं आ रही है तो ऐसी स्थिति में ट्रांजैक्शन के फेल होने की शिकायत को लेकर आप बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: MarQ M3 Smart लॉन्चः वॉटरड्रॉप नॉच में है बजट हैंडसेट, स्पेसिफिकेंश से लेकर जानें सेल की डेट

30 दिन के भीतर न आए पैसा तो क्‍या करें
आरबीआई के नियमों के अनुसार बैंक इसको लेकर खुद ही पैसे को वापस करने की प्रक्रिया को शुरू कर देते हैं। RBI का कहना है कि कस्टमर समस्या के जल्द निपटारे के लिए कार्ड या ATM वाले बैंक में शिकायत दर्ज करा सकते है। . हालांकि यह जरूरी नहीं है, लेकिन फिर भी आप शिकायत करना चाहते हैं तो इसकी शिकायत कर सकते हैं। अगर आपका पैसा 30 दिन के बाद भी वापस अकाउंट में क्रेडिट नहीं होती है तो आप शिकायत निवारण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से इसकी शिकायत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Google Drive पर भर गई फ्री मिलने वाली 30 GB स्टोरेज, इस तरह मैनेज कर बना सकते हैं जगह, जानिए तरीका


पैसे निकालते समय फ्राड से बचें
जब आप एटीएम से पैसे निकालने जाते हो तो ऐसे समय में आपको खास ख्‍याल रखना होता है। अपने आसपास के संदिग्‍ध लोगों से बचे। साथ में देखे कि कहीं आपका कोड जानने के लिए कोई हिंडेन कैमरा तो नहीं है। इसके अलावा पैसे निकालने के बाद पैसे को सुरक्षित रखकर ही बाहर जाएं।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।