ताज़ा खबर
 

इस स्कीम में पैसा हो जाता है डबल, जानें क्या है Post Office का ये प्लान

Post Office Kisan Vikas Patra: हर कोई चाहता है कि उनकी जमा पूंजी सुरक्षित रहे। ऐसे में पोस्ट ऑफिस में निवेश करना फायदेमंद साबित होता है। यह सरकार द्वारा संचालित होते हैं लिहाजा इसमें पैसा डूबने की भी चिंता नहीं सताए रखती।

sapno ka matlab, dream astrology, money dream, Dream interpretation for money

Post Office Kisan Vikas Patra: हर कोई चाहता है कि मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को किसी ऐसी जगह पर निवेश किया जाए जिससे बेहतर रिटर्न हासिल हो सके। बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन लोग इस बात पर कन्फ्यूज रहते हैं कि किसी पॉलिसी में निवेश किया जाए।

हर कोई चाहता है कि उनकी जमा पूंजी सुरक्षित रहे। ऐसे में पोस्ट ऑफिस में निवेश करना फायदेमंद साबित होता है। यह सरकार द्वारा संचालित होते हैं लिहाजा इसमें पैसा डूबने की भी चिंता नहीं सताए रखती। अगर आप अपने पैसों को कम समय में ही डबल करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

इस छोटी बचत योजना में निवेश करना कुछ समय बाद आपको आर्थिक तौर पर मजबूती देगा। इसमें 10 साल और 4 महीने (124 महीने) निवेश करने पर आपके पैसे दोगुने हो जाएंगे। इसमें सर्टिफिकेट के रूप में निवेश होता है। 1000 रुपए, 5000 रुपए, 10,000 रुपए और 50,000 रुपए तक के सर्टिफिकेट हैं। यह वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम है।

स्कीम की खासियतें:-
– आप 100 रुपये के मल्टीपल यानी गुणक में निवेश कर सकते हैं
– निवेश के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपये है और अधिकतम सीमा कोई नहीं
– 50,000 रु से ज्यादा के निवेश के लिए, आपको अपना पैन की जानकारी देनी होगी
– कोई भी व्यस्क, अधिकतम 3 व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट, खोल सकते हैं
– निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी
– सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा
– 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग भी इस सर्टिफिकेट को खरीद सकता है, पर देखरेख अभिभावक करेंगे

आपका पैसा 10 साल और 4 महीने में दोगुना हो जाता है। आपको मेच्योरिटी पर रिटर्न की गारंटी भी मिलती है। इस स्कीम में सालाना 6.9 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी में 20 लाख रुपये निवेश करता है तो उसे 124 महीने बाद 40 लाख रुपये गारंटीड रिटर्न के तौर पर मिलेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 घर बैठे पूरे परिवार के लिए ऑर्डर करें नया PVC Aadhaar, UIDAI ने बताया कैसे
2 1 नवंबर से इसके बिना नहीं मिलेगा LPG सिलिंडर! जानें लें वर्ना पछताना पड़ेगा
3 Indian Railways, IRCTC: ट्रेनों में ये बदलाव करने जा रहा रेलवे, स्लीपर क्लास कोच बंद नहीं होंगे
यह पढ़ा क्या?
X