ताज़ा खबर
 

Post Office की KVP स्कीम में निवेश कर पैसा कर सकते हैं दोगुना, 50 हजार के बदले पा सकते हैं 1 लाख रुपये

Post Office KVP: इस स्कीम में निवेश की कुछ शर्तें तय की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही निवेश करने के लिए किसी व्यक्ति को पात्र माना जाता है। यह वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम के तौर पर आप इसमें सिर्फ एक बार पैसा लगाकर निश्चिंत हो सकते हैं।

Income Tax, Reality Show, Prize Moneyफाइल फोटो

Post Office KVP: पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम सरकार द्वारा संचालित होती हैं लिहाजा इसमें निवेश के बाद पैसा डूबने की चिंता नहीं सताए रखती। अक्सर देखा गया है कि लोग पैसों की बचत करना तो जानते हैं मगर उसे बेहतर रिटर्न के लिए सही जगह पर निवेश करना नहीं।

निवेश के बाद रिटर्न के रूप में ज्यादा फायदा न मिलने से अंत में उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। ऐसे में निवेश से पहले सही जानकारी हासिल करना और बिना जोखिम की स्कीम को चुनना फायदेमंद माना जाता है।

अगर आप लॉन्ग टर्म में निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की ‘किसान विकास पत्र’ स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश कर आप दोगुना रिटर्न हासिल कर सकते हैं। यह पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा बिकने वाली स्कीम में से एक है।

इस स्कीम में निवेश की कुछ शर्तें तय की गई हैं जिन्हें पूरा करने के बाद ही निवेश करने के लिए किसी व्यक्ति को पात्र माना जाता है। यह वन टाइम डिपॉजिट इन्वेस्टमेंट स्कीम के तौर पर आप इसमें सिर्फ एक बार पैसा लगाकर निश्चिंत हो सकते हैं और मार्केट में कैसी भी स्थिति रहने पर आपको डबल रकम मिलना तय होगा। इस स्कीम के तहत हर तिमाही में ब्याज की दर तय होती है।

इसमें 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं। किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट स्कीम 124 महीने की है। और इस मैच्योरिटी पीरियड तक सब्र रखने वालों को निवेश का दोगुना मिलता है। अगर आप आज इस स्कीम में 50 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो 10 साल बाद आपको 1 लाख रुपये मिलेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यहां 25 से 40 हजार रुपये की रेंज में यहां मिल रही पुरानी बाइक्स! एक बाइक तो देती है 58 KMPL की माइलेज
2 Aadhaar कार्डधारकों से इन सर्विस के लिए पैसा नहीं लेता UIDAI, जबरन पैसा मांगने पर यहां करें शिकायत
3 Indian Railways, IRCTC: तत्काल में कन्फर्म टिकट पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, बिना परेशानी के होगा काम
ये पढ़ा क्या?
X