ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार ने जारी किया चालू वित्त वर्ष में अबतक 98,625 करोड़ रु टैक्स रिफंड, आपको मिला या नहीं घर बैठे ऐसें करें चेक

How To Check Income Tax Refund Status: कई लोगों को तो रिफंड हासिल हो गया होगा लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें रिफंड नहीं मिला। ऐसे में इस बात की जानकारी आप आसानी से घर बैठे पा सकते हैं। यानी की आप अपने स्वयं के रिफंड का स्टेट्स आसानी से जान सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (पीटीआई)

How To Check Income Tax Refund Status: केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष में अबतक 98,625 करोड़ रुपये का टैक्स रिफंड जारी कर दिया है। यह रिफंड 26.2 लाख टैक्सपेयर्स को जारी किया गया है। इनकम टैक्स विभाग गुरुवार (3 सितंबर) को यह रिफंड जारी करते हुए टैक्सपेयर्स को कोरोना संकट के बीच बड़ी राहत दी है। यह रकम 1 अप्रैल, 2020 से लेकर अब तक जारी की गई है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक कुल टैक्स में 29,997 करोड़ रुपए का रिफंड पर्सनल इनकम टैक्स तो 68,628 करोड़ रुपए का कॉरपोरेट टैक्स रिफंड है।

कई लोगों को तो रिफंड हासिल हो गया होगा लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिन्हें रिफंड नहीं मिला। ऐसे में इस बात की जानकारी आप आसानी से घर बैठे पा सकते हैं। यानी की आप अपने स्वयं के रिफंड का स्टेट्स आसानी से जान सकते हैं।

इसके लिए आप https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refund-status-pan.html लिंक पर विजिट करें।

यहां आपको PAN Number’ दर्ज करना होगा। इसके बाद जिस साल का रिफंड बाकी है वह साल भरें। अब आपको नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा। इसके बाद ‘Proceed’ पर क्लिक करते ही स्टेटस आ जाएगा।

यदि कोई खामी होगी, जिसके चलते रिफंड प्रोसेस न हुआ हो तो वह भी दर्ज होगा। जिसे आप दूर कर सकते हैं और उसके बाद रिफंड की प्रक्रिया दोबारा शुरू होगी और आपके खाते में रकम आ जाएगी। बता दें कि रिफंड हासिल करने के लिए यह जरूरी है कि आपने जिस बैंक खाते को प्री वैलिडेट किया है, उससे पैन कार्ड जुड़ा हो। यही नहीं बैंक खाते और पैन कार्ड पर एक ही नाम दर्ज हो।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NEET 2020 के लिए तैयारियां शुरू, छात्रों के लिए हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन, जान लें वर्ना एग्जाम सेंटर में होगी दिक्कत
2 थर्ड पार्टी इंश्योरेंस रिन्यू कराने के लिए अगले साल अप्रैल से जरूरी होगा FASTag! जानें कैसे मिलता है ये
3 LIC की इस पॉलिसी में एक किस्त देकर पाएं हर महीने 7 हजार रुपये, जिंदगीभर भरपूर फायदा
ये पढ़ा क्या?
X