ताज़ा खबर
 

मोदी सरकार धनतेरस पर दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानें सरकार की इस स्कीम के बारे में सबकुछ

Sovereign gold bond scheme 2020-21 series 8: बाजार रेट से यह 800 रुपये तक सस्ता है। बता दें कि इस स्कीम के तहत गोल्ड फिजिकल नहीं बल्कि बांड के रूप में बेचा जाता है। गोल्ड बांड खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पर 2.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दर भी जुड़ता रहता है।

gold investmentसोने में निवेश पर आपको मिल सकता है अच्छा रिटर्न

Sovereign gold bond scheme 2020-21 series 8: धनतेरस का त्योहार आने वाला है और इस मौके पर मोदी सरकार सस्ती दर पर सोना खरीदने का मौका दे रही है। अगर आप गोल्ड में निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस मौके का फायदा उठा सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की आठवीं सीरीज 9 नवंबर से शुरू हो रही है। सब्सक्रिप्शन के लिए खुल रही इस स्कीम में 13 नवंबर तक निवेश किया जा सकेगा।

सरकार इसके जरिए ग्राहकों को को बाजार से 900 रुपये सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही है। सरकार ने इस स्कीम के तहत गोल्ड की कीमत 51770 रुपये प्रति 10 ग्राम तय की है। यानी कि एक ग्राम सोना 5,177 रुपये पर बेचा जाएगा।

बाजार रेट से यह 800 रुपये तक सस्ता है। बता दें कि इस स्कीम के तहत गोल्ड फिजिकल नहीं बल्कि बांड के रूप में बेचा जाता है। गोल्ड बांड खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पर 2.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दर भी जुड़ता रहता है। सरकार द्वारा इस स्कीम को चलाए जाने का मुख्य उद्देश्य गोल्ड की फिजिकल मांग को कम करना है। ऐसा इसलिए ताकि हमारे देश के सोने के आयात को कम किया जा सके।

इससे पहले इस स्कीम के तहत सातवीं सीरीज में 12 से 16 अक्टूबर तक निवेश किया गया था। सरकार ने त्योहारी सीजन से शुरू होने से पहले ग्राहकों को यह मौका दिया था। लेकिन अब त्योहारों के बीच में ही एकबार फिर ग्राहक सस्ता सोना खरीद सकते हैं। इसे आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है। अगर आप लॉन्ग टर्म में निवेश के तहत अपनी मेहनत की मोटी और गाढ़ी कमाई को निवेश करने की सोच रहे हैं तो इसमें निवेश करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

नोट: ऑफर की शर्तें और छूट की रकम अलग-अलग जगह अलग-अलग हो सकती है। आपको कैसे और कितना फायदा मिलेगा, इसकी सटीक जानकारी नजदीकी शोरूम से मिलेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Maruti की वैगन आर, आल्टो, डिजायर, स्विफ्ट, ब्रेजा, सेलेरियो पर 37 से 52 हजार तक की बचत, जानिए कैसे
2 साल 2000 में 4400 रुपए प्रति दस ग्राम था सोना, आज 50 हजार पार; जानिए 95 साल में हुआ कितना महंगा
3 बढ़िया रिटर्न के लिए Post Office Senior Citizen Saving Scheme में कर सकते हैं निवेश, बैंक FD से ज्यादा ब्याज
यह पढ़ा क्या?
X