ताज़ा खबर
 

2 हजार रुपये के नोटों पर मोदी सरकार ने दी ये अहम जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है जिसके कारण एटीएम से सिर्फ 100, 200 व 500 रूपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे। यह दावा फर्जी है। आरबीआई ने 2000 के नोटों की आपूर्ति बंद नहीं की है।

rupees, indian currency, rupya, रुपये2 हजार रुपये के नोट।

केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया पर जारी एक न्यूज आर्टिकल में 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद करने के दावे को फर्जी करार दिया है। 2 हजार रुपये के नोटों को लेकर सरकारी फैक्ट चेकर पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी साझा की है।

ट्वीट में कहा गया है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद नहीं की है। पीआईबी फैक्ट चेक ने एक ट्वीट में कहा है कि ‘एक न्यूज आर्टिकल में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2000 रुपये के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है जिसके कारण एटीएम से सिर्फ 100, 200 व 500 रूपये के नोट ही निकाले जा सकेंगे। यह दावा फर्जी है। आरबीआई ने 2000 के नोटों की आपूर्ति बंद नहीं की है।’

दरअसल इस न्यूज आर्टिकल में कहा गया है कि ‘अब एटीएम से 2000 के नोट निकलना बंद हो गए हैं। बैंकों द्वारा एटीएम मशीनों से 2000 रुपये की निकासी करने वाले कैलिबर को निकाला जा रहा है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा इसकी शुरूआत की जा चुकी है।’

यह पहली बार नहीं है जब 2000 रुपये के नोटों को लेकर ऐसी खबरें आई हों कि ये नोट अब बंद होने वाला है। हाल में सरकार ने भी कहा था कि इन नोटों को बंद करने का फैसला नहीं किया गया है, हालांकि छपाई में काफी कमी आई है। लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, वित्त राज्य मंत्री, अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी दी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यहां 15 से 30 हजार रुपये की रेंज में मिल रही पुरानी बाइक्स, एक बाइक तो देती है 81KMPL की माइलेज
2 LIC Jeevan Akshay Policy: एक किस्त देकर हर महीने पा सकते हैं 3 हजार रुपये पेंशन, जिंदगीभर फायदा
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार ने दी ये अहम जानकारी
ये पढ़ा क्या?
X