ताज़ा खबर
 

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के तहत कौन-कौन पा सकता लाभ, जानिए हर जरूरी बात

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana: इस योजना के तहत अगर नौकरी चले जाए तो ईएसआईसी से अगले तीन महीने तक 90 दिनों की सैलरी का 25 फीसदी हिस्सा दिया जाता है।

Author नई दिल्ली | Updated: October 16, 2019 8:21 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटोः Freepik)

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana: नौकरी जाने का डर सभी के अंदर होता है। कई बार तो नौकरी जाने के बाद दूसरी नौकरी की तलाश में महीनों लग जाते हैं। ऐसी स्थिति में किसी भी शख्स को फंड की कमी महसूस होती है। मोदी सकार ने इस कमी को दूर करने के इरादे से ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ शुरू की है। इस योजना का संचालन कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) करती है। इसके तहत नौकरी जाने पर सरकार मदद करती है।

इस योजना के तहत अगर नौकरी चले जाए तो ईएसआईसी से अगले तीन महीने तक 90 दिनों की सैलरी का 25 फीसदी हिस्सा दिया जाता है। यह हिस्सा आपकी आखिरी नौकरी की सैलरी के हिसाब से तय होगा। इस योजना के तहत बेरोजगारों के बैंक खाते में सीधे पैसा भेजा जाता है। इस योजना का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति सिर्फ एकबार ही कर सकता है। यानि कि अगर किसी शख्स की नौकरी छूट जाती है तो वह सर्विस गैप के दौरान इस योजना का लाभ ले सकता है। सरकार ने तय किया है कि इस योजना का एकबार लाभ लेने वाला शख्स जीवन में फिर दोबारा इसके लिए आवेदन करने के लिए अयोग्य करार दिया जाएगा।

वहीं इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है। 21 से 55 साल की उम्र का व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है। बहरहाल सरकार के इस योजना से सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को है जो अनुबंध के तहत नौकरी करते हैं। देश में अनुबंध के तहत नौकरी पर रखने का चलन भी बीते कुछ साल में बढ़ा है। परमानेंट नौकरियों में कमी देखने को मिली है। ऐसे में किसी शख्स की अनुबंध के तहत नौकरी खत्म हो जाने पर वह इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है।\

वहीं इस योजना में तय किया गया है कि कंपनी से किसी वजह से निकाला गया शख्स, ऐसा शख्स जिस पर आपराधिक मुकदमा दर्ज है वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता। वहीं वीआरएस यानि कि समय से पहले ऐच्छिक रिटायरमेंट लेने वाले लोगों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। बता दें कि ईएसआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बड़े काम का है mAadhaar ऐप, प्रोफाइल अपडेशन, बायोमीट्रिक लॉकिंग से लेकर VID जेनेरेशन तक होते हैं काम, जानें फीचर्स
2 हेल्थ बीमा के लिए मासिक प्रीमियम लागू है, लेकिन दो महीने पैसे देकर क्या आप क्लेम हासिल कर सकते हैं? जानिए
3 IRCTC: दिवाली और छठ पूजा से पहले यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों का तोहफा, रेलवे ने शुरू कीं 9 ‘सेवा सर्विस’ ट्रेनें