Aadhar Card का दुरुप्रयोग करना पड़ सकता है भारी, लगाया जा सकता है एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना

केंद्र सरकार ने दो नवंबर को (जुर्माने का अधिनिर्णय) नियम 2021 की अधिसूचना जारी की है। इस नियम के तहत प्राधिकरण एक अधिकारी को विशेष तौर पर नियुक्त कर सकता है। अधिकारी द्वारा लगाई गई जुर्माने की राशि यूआईडीएआई के कोष जमा की जाएगी।

Aadhar Card का दुरुप्रयोग करना पड़ सकता है भारी, लगाया जा सकता है एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना (File Photo)

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्‍था को अब भारत सरकार ने और ताकतवर बना दिया है। अगर कोई व्‍यक्ति या संस्‍था आधार कार्ड का दुरुप्रयोग या इसका गलत इस्‍तेमाल करता है तो उसपर एक करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसे लेकर केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी की है। लेकिन इस फैसले को कोर्ट में चुनौती भी दी जा सकती है।

दो साल बाद जारी किया गया यह नियम
केंद्र सरकार ने दो नवंबर को (जुर्माने का अधिनिर्णय) नियम 2021 की अधिसूचना जारी की है। इस नियम के तहत प्राधिकरण एक अधिकारी को विशेष तौर पर नियुक्त कर सकता है। अधिकारी द्वारा लगाई गई जुर्माने की राशि यूआईडीएआई के कोष जमा की जाएगी। इस नियम के तहत अगर कोई जुर्माने की रकम नहीं चुका पाता है तो उसकी संपत्ति की निलामी भी की जा सकती है।

अधिसूचना में क्‍या कहा गया है
केंद्र सरकार के इस फैसले से अब यूआईडीएआई के पास यह अधिकार होगा कि, जो भी आधार कार्ड का दुरुप्रयोग कर रहा है, उसपर एक करोड़ का जुर्माना लगाया जा सकता है। यह अधिसूचना भारत सरकार की तरफ से करीब दो साल बाद जारी किया गया है। जारी अधिसूचना में कहा गया है यूआईडीएआई के निर्देशों का उल्‍लंघन करने पर इसकी शिकायत की जा सकती है। शिकायत के बाद एक करोड़ का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके लिए संस्‍था एक अधिकारी की नियुक्ति करेगी।

यह भी पढ़ें: Indian Railway: ट्रेन टिकट बुकिंग करते समय अगर आपको नहीं मिल रही है लोवर बर्थ तो कैसे करें बुक? IRCTC ने बताया पूरा प्रोसेस

अभी तक नहीं था यह अधिकार
आधार अधिनियम के तहत अभी तक आधार इकोसिस्‍टम में गलत संस्‍थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने को UIDAI के पास अधिकार नहीं था। 2019 में पारित कानून में तर्क दिया गया था, “निजता की रक्षा के लिए और UIDAI की स्वायत्तता सुनिश्चित करने के लिए इसे लागू करने की आवश्‍यकता है।

क्‍यों है इस नियम की जरुरत
आज के समय में आधार को हर जगह अनिवार्य कर दिया गया है। सभी जरुरी कागजातों को भी आधार से लिंक किया जा रहा है। बैंक से पैसे निकलने से लेकर इनकम टैक्‍स रिटर्न भरने तक में आधार का उपयोग अनिवार्य है। ऐसे में आधार का गलत इस्‍तेमाल हो सकता है, इस कारण से ये नियम आधार का दुरुप्रयोग करने वालों के खिलाफ अच्‍छी कार्रवाई कर सकती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट