scorecardresearch

करोड़ों Google क्रोम यूजर्स पर हैकिंग का खतरा, 30+ से अधिक मिली खामियां, तुरंत करें यह काम

गूगल ने कुल 30 खामियों की लिस्‍ट जारी की है, जिसमें से सात को हाई रिस्‍क बताया है। इन खामियों को विंडोज, मैक और लिनक्स प्लेटफॉर्म के लिए देखा गया है।

Google | Chrome Browser
Chrome Browser के लिए 30 खामियां सामने आई हैं (फोटो-iStock)

Google क्रोम का उपयोग करोड़ों यूजर्स द्वारा किया जाता है। अगर आप भी इसका इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है, क्‍योंकि कंपनी ने एक ब्‍लाग पोस्‍ट के दौरान जानकारी दी है कि क्रोम यूजर्स खतरे में हैं। इससे हैकिंग का खतरा भी बढ़ गया है। इसमें 30 से अधिक खामियां सामने आई हैं, जिसमें कई खामियां बेहद गंभीर हैं। गूगल क्रोम के साथ माइक्रोसॉफ्ट एज, ब्रेव और ओपेरा ब्राउजर में भी कुछ खामियां सामने आई हैं।

गूगल ने इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं दी है। गूगल ने कुल 30 खामियों की लिस्‍ट जारी की है, जिसमें से सात को हाई रिस्‍क बताया है। इन खामियों को विंडोज, मैक और लिनक्स प्लेटफॉर्म के लिए देखा गया है।

कंपनी ने क्‍या दी जानकारी
एक नोट में गूगल ने जानकारी दी है कि बग डिटेल और लिंक तक एक्सेस को तब तक प्रतिबंधित रखा जा सकता है जब तक कि अधिकांश उपयोगकर्ता फिक्स के साथ अपडेट नहीं हो जाते। अगर बग किसी थर्ड पॉर्टी में मौजूद है तो गूगल द्वारा इसपर बैन भी रखा जाएगा। पोस्‍ट में कहा गया है कि गूगल की ओर से उन सभी सुरक्षा शोधकर्ताओं को इन बग को खोजने पर धन्‍यवाद दिया गया है।

यूजर्स को क्‍या करना चाहिए
कंपनी की ओर से जानकारी दी गई है कि विंडोज, मैक और लिनक्स के लिए अपडेट पहले ही रोल आउट किया जा रहा है। अपडेट आने वाले दिनों या हफ्तों में उपयोगकर्ताओं तक पहुंचेगा। अगर आपका ब्राउजर ऑटोमैटिकली अपडेट नहीं होता है तो आप इसे मैन्‍युअल भी अपडेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे मैन्‍यूअल कर सकते हैं अपडेट:

  • सबसे पहले क्रोम ब्राउजर ओपेन करें।
  • शीर्ष पर दांए साइड में तीन डॉट्स पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको एक ड्रॉप-डाउन मेनू मिलेगा।
  • अब इस मेनू में सेटिंग विकल्प देखें।
  • एक बार जब आप सेटिंग दर्ज कर लेते हैं, तो आपको हेल्प पर क्लिक करना होगा और फिर अबाउट गूगल क्रोम पर क्लिक करना होगा।
  • क्रोम को कोई भी पेंडिंग अपडेट डाउनलोड करना चाहिए।
  • एक बार यह इंस्टॉल हो जाने के बाद, इसे आप बंद कर फिर से ओपेन कर लें।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट