ताज़ा खबर
 

बाइक का माइलेज इन गलतियों की वजह से घटता है, अपनाएं ये टिप्स

खराब फिल्टर के चलते इंजन तक सा हवा नहीं पहुंच पाती जो कि कम माइलेज का कारण बनती है। इसके अलावा स्पार्क प्लग के खराब होने पर भी माइलेज कम हो जाती है।

second hand bike, tips, bike saleभारतीय बाजार में पुरानी बाइक्स की काफी डिमांड है। (Photo-Indian express ) (फाइल फोटो)

बाइक के रखरखाव के कई तरीके हैं जिन्हें अपनाकर कई फायदे मिलते हैं। छोटी-छोटी गलतियों और जानकारी की कमी के चलते कई बार बाइक खराब हो जाती हैं। इन सबका असर बाइक की माइलेज पर पड़ता है। बाइक के इंजन का रखरखाव करना सबसे ज्यादा जरूरी होती है।

इंजन का जितना ज्यादा ख्याल रखा जाएगा बाइक उतनी ही बेहतर माइलेज देगी। अक्सर लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि बाइक से ज्यादा माइलेज नहीं मिल रही जितनी मिला करती थी। बाइक की माइलेज कम होने के पीछे कई कारण होते हैं। ऐसा ही एक कारण एयर फिल्टर का खराब होना भी है।

खराब फिल्टर के चलते इंजन तक सा हवा नहीं पहुंच पाती जो कि कम माइलेज का कारण बनती है। इसके अलावा स्पार्क प्लग के खराब होने पर भी माइलेज कम हो जाती है। दरअसल स्पार्क प्लग खराब होने पर इंजन तक एनर्जी नहीं पहुंच पाती। इस वजह से बाइक को बार-बार रिस्टार्ट करना पड़ता है। इंजन के बार-बार ऑफ और ऑन होने का सीधा असर माइलेज पर पड़ता है।

सही टायर प्रेशर को मेंटेन करके भी माइलेज बढ़ाई जा सकती है। बाइक की सर्विस कराते रहने भी जरूरी है। इसके लिए आप ऑथराइज्ड वर्कशॉप पर विजिट करें। हमेशा अच्छी कंपनी का ही इंजन ऑयल डलवाएं।

लंबे वक्त तक लो गियर में बाइक चलाने पर पेट्रोल की ज्यादा खपत होती है। क्लच लीवर को हमेशा दबाकर रखने से बचें। अक्सर देखा गया है बाइक राइडर ऐसा ही करते हैं जो कि सही नहीं है। अपनी बाइक के आरपीएम को न्यूनतम स्तर पर रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा पेट्रोल की खपत करेगी।

Next Stories
1 18 साल से कम उम्र के बच्चे का बैंक खाता खुलवाना है? यहां जानें कैसे खुलता है और किन डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत
2 Indian Railways, IRCTC: रेलवे ने इस सर्विस को फिर से शुरू करने का लिया फैसला, यात्रियों को मिलेगा फायदा
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द मिलेगी बढ़कर सैलरी, जानें क्यों
ये पढ़ा क्या?
X