Canva की कहानीः दंपति जोड़े का शुरू किया काम विश्व का 5वां सबसे बड़ा स्टार्ट-अप, ऑस्ट्रेलिया के धनकुबेरों में भी हैं नाम

पर्किन्स और ओब्रेक्ट ने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “हम दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक होना चाहते हैं,” पर्किन्स ने कहा, “ऐसे में हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”

Canva, Melanie Perkins
कैनवा सह-संस्थापक मेलानी पर्किन्स(फोटो सोर्स: Canva)

ग्राफिक डिज़ाइन प्लेटफ़ॉर्म Canva इन दिनों काफी चर्चा में है। दरअसल हाल ही में इसके सह-संस्थापक मेलानी पर्किन्स और क्लिफ ओब्रेक्ट ने कैनवा के स्टार्टअप के माध्यम से लगभग $12 बिलियन की संपत्ति जुटाकर हर किसी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया। बता दें कि कैनवा की शुरुआत 2012 में Google के पूर्व कर्मचारी कैमरन एडम्स के साथ मिलकर मेलानी पर्किन्स और क्लिफ ओब्रेक्ट ने की थी।

मौजूदा समय में कैनवा दुनियाभर में 2,000 से अधिक कर्मचारियों को रोजगार देता है। इसका कार्यालय सिडनी, मनीला और बीजिंग में स्थित है। कैनवा कम्यूनिटी के जरिए लोगों के लिए सात अरब से अधिक डिज़ाइन बनाए गए हैं। हर महीने इसके 60 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। जिसमें इसके समर्थक और उद्यम योजनाओं का उपयोग करते हुए पर्याप्त ग्राहक आधार शामिल है जो फ्री-टू-यूज़ विकल्प से परे अतिरिक्त कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। कैनवा अपने यूजर्स को वीडियो, सोशल मीडिया पोस्ट, प्रजेंटेशन से लेकर तमाम डिज़ाइन करने में मदद करता है।

रिसर्च फर्म सीबी इनसाइट्स के आंकड़ों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में स्थित यह फर्म दुनिया के पांचवें सबसे बड़े स्टार्टअप में शामिल है। जिसमें पर्किन्स 40 साल से कम उम्र की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला अरबपति हैं। बता दें कि पिछले हफ्ते फंडिग के दौरान उनकी ग्राफिक डिजाइन कंपनी, कैनवा की वैल्यू 40 बिलियन डॉलर रही।

इस साल की शुरुआत में शादी करने वाले पर्किन्स और ओब्रेक्ट ने इस हफ्ते एक इंटरव्यू में कहा कि, “हम दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक बनाना चाहते हैं,” पर्किन्स ने कहा, “ऐसे में हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”

पर्किन्स के अनुसार कैनवा 10 मिलियन से अधिक छात्रों और शिक्षकों के साथ-साथ अमेरिकन एयरलाइंस ग्रुप इंक, जूम वीडियो कम्युनिकेशंस इंक, स्काईस्कैनर, इंटेल कॉर्प, सेल्सफोर्स डॉट कॉम इंक, पेपाल होल्डिंग्स इंक और मैरियट इंटरनेशनल इंक सहित कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। कैनवा का कहना है कि साल के अंत तक इसका सालाना राजस्व $1 बिलियन को पार की संभावना है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट