scorecardresearch

मुख्‍यमंत्री आवास योजना के तहत 25 मई है आवेदन की अंतिम तारीख, इन लोगों को मिलेगी विशेष छूट

Rajasthan CM Awas Yojana: इस योजना के तहत अभी दूसरे चरण का आवेदन किया जा रहा है। इसके तहत लोगों को कम दाम पर आवास मुहैया कराया जाता है।

Rajasthan | CM Aawas Yojana
CM Aawas Yojana के तहत दूसरे चरण का आवेदन जारी है, जानें कौन है हकदार (फोटो- cmaawasyojna.com)

मुख्‍यमंत्री जन आवास योजना के तहत आवेदन की अंतिम तारीख नजदीक आ चुकी है। राजस्‍थान सरकार राज्‍य के नागरिकों को आवास की सुविधा देने के लिए मुख्‍यमंत्री जन आवास योजना चलाती है। इस योजना के तहत अभी दूसरे चरण का आवेदन किया जा रहा है। इसके तहत लोगों को कम दाम पर आवास मुहैया कराया जाता है। पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, यहां 1बीएचके और 2बीएचके का विकल्‍प है।

यहां कोई भी राज्‍य का नागरिक 1 BHK को 12,65,000 रुपये में खरीद सकता है। वहीं आवेदन के लिए आपको 60,000 रुपये का चार्ज देना होगा। इसी तरह से 2 BHK के लिए 19,00,000 रुपये है, जिसके रजिस्‍ट्रेशन के लिए 95,000 रुपये देने होंगे। द्वितीय चरण आवेदन की अंतिम तारीख 25 मई है।

इन लोगों को मिलेगी विशेष छूट
राजस्‍थान सरकार की ओर से दी जाने वाली आवास योजना के तहत कुछ नागरिकों को विशेष छूट दी जाती है। इस योजना के तहत केंद्रीय राज्य कर्मचारी, सैनिक, भूतपूर्व सैनिक के लिए डिस्‍काउंट दी जाती है। राजस्‍थान सरकार के सीएमआवास योजना के पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, 1 BHK पर 35,000 और 2 BHK पर 1,00,000 की छूट उपलब्‍ध है।

कौन है हकदार

  • आवेदक की आयु आवेदन तिथि को 18 वर्ष पूर्ण होनी चाहिए।
  • किसी संस्था/ कंपनी के नाम से भरा गया आवेदन पत्र स्वीकार नहीं होगा।
  • आवेदक राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना चाहिए या आवेदक कम से कम पिछले एक वर्ष से राजस्थान में निवास कर रहा हो।
  • आवेदक आय प्रमाण पत्र एवं शपथ पत्र (एफिडेविट) नोटरी से सत्यापित होना चाहिए।
  • आवेदन पत्र के साथ निवास के पते का प्रमाण, पैन कार्ड, आधार कार्ड, भामाशाह कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाईसेंस, राशन कार्ड, बिजली, पानी, टेलीफोन बिल, बैंक पासबुक या अन्य कोई मान्‍य फोटो प्रमाणित दस्‍तावेज।
  • शारीरिक रूप से विकलांग एवं वरिष्ठ आवेदकों को भू-तल एवं प्रथम तल पर आवास आरक्षण में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • आवेदकों को यदि समूह (Bulk Booking) आवासों की मांग हो तो आवासों की उपलब्धानुसार समूह में आवंटन किया जा सकेगा।

योजना की खास बातें
इस योजना के तहत नागरिकों को लॉटरी सिस्‍टम से घर का वितरण किया जाता है। साथ ही अगर आपका आवेदन निरस्‍त हो जाता है तो आपके खाते में पैसे रिफंड कर दिए जाते हैं। इसके अलावा इसपर बैंक की शर्तों के अनुसार 90 फीसद तक का लोन मिल सकता है। आवेदन आप cmaawasyojna.com की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन कर सकते हैं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.