Bajaj Chetak, Ola S1 को टक्‍कर देने आ रही Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक स्‍कूटर, सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक की रेंज

इस इलेक्ट्रिक स्‍कूटर को कल यानी 18 नवंबर को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने अभी तक आगामी स्कूटर के आधिकारिक नाम की घोषणा नहीं की है। उम्मीद की जा रही है कि यह बजाज चेतक और नए ओला एस 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्‍कर देने वाली होगी।

Bajaj Chetak, Ola S1 को टक्‍कर देने आ रही Maruti Suzuki की इलेक्ट्रिक स्‍कूटर (File Photo)

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते डिमांड को देखते हुए कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन एक के बाद एक लॉन्‍च कर रही हैं। अब इसी कड़ी में मारुती सुजुकी ने भी इलेक्ट्रिक स्‍कूटर लॉन्‍च करने की घोषणा की है, इस इलेक्ट्रिक स्‍कूटर को कल यानी 18 नवंबर को लॉन्‍च करने की तैयारी की जा रही है। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने अभी तक आगामी स्कूटर के आधिकारिक नाम की घोषणा नहीं की है। उम्मीद की जा रही है कि यह बजाज चेतक और नए ओला एस 1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को टक्‍कर देने वाली होगी।

स्‍टाइलिश लुक के साथ होगा लॉन्‍च
कंपनी ने लॉन्‍च होने वाले अपने इलेक्ट्रिक स्‍कूटर की जानकारी देते हुए बताया है कि इस स्‍कूटर में कई ऐसे खास फीचर्स हैं, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। उपलब्ध विवरण के अनुसार, स्कूटर में एक स्पोर्टी स्टाइल होगा। हैंडलबार में ब्लिंकर्स लगे होंगे, जबकि फ्रंट एप्रन में फ्रंट मेन हेडलैंप असेंबल होगी। साथ ही डार्क कलर थीम के बेस पर नियॉन येलो हाइलाइट्स स्‍कूटर की डिजाइन को और आकर्षक बनाएगा। इसके अलावा मोटो स्कूटरों ने फुल एलईडी लाइटिंग के साथ स्‍टाइलिश लुक का भी ध्‍यान रखा गया है।

150 किलोमीटर तक की रेंज
स्कूटर पूरी तरह से डिजिटल डिस्प्ले से लैस होगा। डिस्प्ले को स्मार्टफोन पर ब्लूटूथ के साथ जोड़ा जा सकता है, जो दोपहिया के लिए कई कनेक्टिविटी सुविधाओं को अनलॉक कर देगा। जहां तक ​​फुल चार्ज रेंज की बात है, उम्मीद है कि बैटरी से चलने वाला सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर कम से कम 100 किमी से 150 किमी की फुल रेंज दे सकता है।

यह भी पढ़ें: डाकघर बचत योजना की यह स्‍कीम आपको 500 रुपये सालाना निवेश करने पर देगी 7 फीसद से अधिक का रिटर्न, कुछ सालों में होंगे लाखों के मालिक?

इन स्‍कूटरों को देगी टक्‍कर और यह होगी कीमत
भारतीय इलेक्ट्रिक बाजार में अपनी पहचान बना चुके इलेक्ट्रिक स्‍कूटर ओला एस 1 और टीवीएस आईक्यूब ईवी, बजाज चेतक जैसे ही बैटरी, फीचर्स हो सकते हैं। कंपनी के जानकारी के अनुसार इन स्‍कूटर्स जैसी रेंज मारुती सुजुकी की इलेक्ट्रिक स्‍कूटर देगी। संभावना जताई जा रही है कि इस स्‍कूटर की कीमत 1 लाख से ​​1.20 लाख रुपये शुरुआती कीमत हो सकती है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
हनुमान जी को खुश करने के लिए सुबह उठने और रात में सोने से पहले इस मंत्र का करें जापHanuman Ji, Hanuman Ji pray, Hanuman Ji worship, Hanuman Ji prayer, Hanuman Ji facts, Hanuman Ji worship method, worship method, worship method of hanuman, worship method of bajrangbali, Flowers, Flowers to hanuman, Religion news
अपडेट