scorecardresearch

Maruti Suzuki लाई Celerio का S-CNG वेरियंट: जानें- एक किलो गैस में कितने Km का तय करेगी सफर?

Maruti Suzuki ने विभिन्न प्रकार की सड़कों पर जबरदस्त परफॉर्मेंस के लिए इस कार (CELERIO S-CNG) में रीट्यून्ड सस्पेंशन और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम दिया है।

celerio s-cng, maruti suzuki, tech news
कंपनी का दावा है कि इस कार में सेफ्टी के लिहाज से लीक प्रूफ डिजाइन दिया गया है। (फोटोः www.marutisuzuki.com)

ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India : MSI) ने अपनी सेलेरियो (Celerio) गाड़ी का एस-सीएनजी (S-CNG) वेरियंट उतारा है। सोमवार (17 जनवरी, 2022) को कंपनी ने अपने एक बयान में कहा कि एस-सीएनजी प्रौद्योगिकी वाली नई सेलेरियो में के-श्रृंखला का 1.0 लीटर का इंजन लगा है।

मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘नई सेलेरियो एस-सीएनजी को उतारने के साथ हम देश में हरित वाहनों को व्यापक रूप से अपनाने की दिशा में एक कदम और बढ़ गए हैं।’’

कंपनी के बयान के अनुसार, सेलेरियो एस-सीएनजी फैक्ट्री फिटेड है और बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए ऑप्टिमम परफॉर्मेंस देती है। एस-सीएनजी तकनीक के साथ सेलेरियो की शुरुआत देश में अपने बढ़ते हरित वाहनों के पोर्टफोलियो को और मजबूत करने की कंपनी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग और सेल्स) शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक, “नई सेलेरियो एस-सीएनजी की लॉन्चिंग हमें भारत में बड़े पैमाने पर हरित वाहनों को अपनाने की हमारी महत्वाकांक्षा के करीब ले जाएगा।” दिलचस्प बात यह है कि पिछली पीढ़ी की सेलेरियो में एस-सीएनजी संस्करण ने कुल बिक्री में 30 प्रतिशत से अधिक का योगदान दिया है।

श्रीवास्तव ने आगे बताया, “हमें विश्वास है कि ग्राहक ऑल-न्यू सेलेरियो एस-सीएनजी की शानदार ईंधन दक्षता की सराहना करेंगे।” वह आगे बोले- हमारे पास सड़क पर आठ ग्रीन मॉडल का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है और हमने लगभग 9,50,000 एस-सीएनजी वाहन बेचे हैं। फैक्ट्री फिटेड एस-सीएनजी वाहन का मालिक मानक वारंटी लाभ और भारत भर में फैले मारुति सुजुकी के सेवा नेटवर्क की सुविधा के साथ आता है, जो कि हमारे ग्राहकों को बहुत सुकून मिलता है।”

एस-सीएनजी टेक्नोलॉजी वाली नई-नवेली सेलेरियो में नेक्स्ट-जेनरेशन के-सीरीज वाला 1.0 लीटर इंजन है। साथ ही इसमें सीएनजी टैंक की क्षमता 60 लीटर है। इस स्टाइलिश हैचबैक में K10C सीएनजी इंजन है, जो 41.7 केवी पर 5300 आरपीएम की पावर और 82.1 एनएम पर 3400 आरपीएम का टॉर्क पैदा करता है।

देश की राजधानी में इसकी एक्स-शोरूम कीमत 6.58 लाख रुपए से शुरू होती है। कंपनी का दावा है कि यह वाहन एक किलो सीएनजी में 35.60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। एमएसआई ने कहा कि सेलेरियो का नया संस्करण पिछले साल नवंबर में पेट्रोल अवतार में लॉन्च किया गया था और इसके लॉन्च के केवल दो महीनों में 25,000 के करीब बुकिंग मिलीं।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.