ताज़ा खबर
 

सुकन्या समृद्धि खातों में अनिवार्य न्यूनतम राशि 30 जून तक हो सकती है जमा, PPF पर भी मिली है ये छूट

Sukanya Samriddhi and PPF Mandatory Minimum Amount: सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ योजना के तहत तय अवधि के दौरान न्यूनतम जमा राशि न डालने पर पेनल्टी नहीं लगेगी। एक वित्त वर्ष के दौरान 1 अप्रैल से 31 मार्च तक इन योजनाओं के तहत तय न्यूनतम राशि जमा करनी होती है।

cashफाइल फोटो

Sukanya Samriddhi and PPF Mandatory Minimum Amount: कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते सुकन्या समृद्धि खाताधारक 30 जून तक अनिवार्य न्यूनतम राशि जमा कर सकते हैं। सरकार ने इसकी समयसीमा को बढ़ाया है। इसके साथ ही सरकार ने पीपीएफ खातों पर भी अनिवार्य न्यूनतम राशि जमा करने की तारीख 30 जून की है। लॉकडाउन के चलते वित्त मंत्रालय की तरह से खाताधारकों को इन योजनाओं में ये मोहलत दी गई हैं। आवर्ती जमा (आरडी) पर भी यह छूट लागू है। पहले अंतिम तारीख 31 मार्च थी। इस वजह से यह कदम छोटी बचत करने वाले जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करेगा।

यानी कि इन योजना के तहत तय अवधि के दौरान न्यूनतम जमा राशि न डालने पर पेनल्टी नहीं लगेगी। इन योजनाओं में न्यूनतम राशि जमा करना अनिवार्य है। एक वित्त वर्ष के दौरान 1 अप्रैल से 31 मार्च तक इन योजनाओं के तहत तय न्यूनतम राशि जमा करनी होती है।

हालांकि इस साल 25 मार्च से 17 मई तक सरकार कोरोना के संकट के चलते लॉकडाउन का फैसला लिया है। इस वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि पीपीएफ अकाउंट में साल में कम से कम 500 रुपये न जमा करने पर अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है।

ऐसे में 50 रुपये की पेनल्टी और फिर 500 रुपये जमा करने के बाद खाता फिर से चालू हो जाता है। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कम से कम 250 रुपये सालाना जमा कराया जाना जरूरी है। सुकन्या समृद्धि खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन में शराब तस्करी पड़ेगी महंगी, ये है सजा का प्रावधान
2 Covid-19 lockdown: पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाएं जल्द हो सकती हैं शुरू, जानें क्या है सरकार की प्लानिंग
3 बिना ATM जाए पास वाली दुकान से कैश चाहिए? ये है तरीका
ये पढ़ा क्या?
X