scorecardresearch

अपने बैंक खाते को करें अब और सुरक्षित, SBI ने ग्राहको को दिए कुछ अहम टिप्‍स; जानिए

भारतीय स्‍टेट बैंक की ओर से कुछ शॉर्टकोड शेयर किए गए हैं। इन्‍हीं कोड के साथ बैंक ग्राहकों को मैसेज भेजता है, अगर कोई अन्‍य कोड से मैसेज भेजा जाता है, तो वह फ्रॉड हो सकता है।

अपने बैंक खाते को करें अब और सुरक्षित, SBI ने ग्राहको को दिए कुछ अहम टिप्‍स; जानिए
SBI ने बैंक को बताया कि किन शॉर्टकोड के साथ ग्राहकों के पास भेजा जाता है मैसेज (फोटो- Express Archive)

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने यूजर्स को समय-समय पर खातों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट करता है। अब बैंक ने यूजर्स को सुरक्षा संबंधी कुछ अहम टिप्‍स शेयर किया है। साथ ही देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक की ओर से ‘एसबीआई के साथ सुरक्षित’ रहने के लिए ग्राहकों को निर्देशित भी किया गया है। जानकारी देते हुए यूजर्स को सलाह दी है कि वे कभी भी किसी मैसेज पर रिएक्‍शन न करें और इसके सत्‍यता की भी जांच कर लें।

एक ट्वीट के माध्‍यम से SBI ने कहा कि खाते को सुरक्षित रखने के लिए किसी को भी खाते तक पहुंच नहीं बनाने देना चाह‍िए। किसी को भी अंदर आने देने से पहले हमेशा जांच लें कि आपके साथ फ्रॉड हो रहा है? अगर ऐसा संदेह हो तो तुरंत ही सतर्क हो जाएं और सत्‍यता की जांच के बाद बैंक को इसकी जानकारी दें। एसबीआई ने कहा, “अपने खाते की गतिविधियों की निगरानी के लिए अपने संदेशों की जांच करें।”

केवल इस शॉर्टकोड से मैसेज भेजता है SBI
बैंक ने कहा कि अगर किसी अनजान जगह से ऐसा कोई भी मैसेज आता है तो उसपर खाताधारकों को कोई भी जवाब नहीं देना चाहिए। साथ ही इसकी सत्‍याता की जांच करना चाहिए। बैंक केवल ग्राहकों को “SBI/SB” शॉर्टकोड से ही मैसेज भेजता है जैसे- SBIBNK, SBIINB, SBIPSG, SBYONO, अगर इन कोड से आपको मैसेज मिलता है तो इसका मतलब है कि यह बैंक का ऑफिशियल मैसेज है।

अनजान सोर्स की रिप्‍लाई न दें
इसके अलावा बैंक ने ग्राहकों को यह भी अलर्ट किया है कि वे कभी भी किसी अनजान सोर्स से आए मैसेज का रिप्‍लाई न करें। वेबसाइट पर बैंक द्वारा जानकारी दी गई है कि किसी भी व्यक्तिगत जानकारी को टेक्स्ट मैसेज या फोन कॉल के माध्यम से कभी भी न दें, जिसमें खाता संख्या, पासवर्ड या संवेदनशील जानकारियां हो, नहीं तो आपके साथ धोखाधडी हो सकता है।

लुभावने मैसेज भेजकर ले सकते हैं डाटा
एसबीआई ने जानकारी दी है कि वे ग्राहक पहचान प्राप्त करने के लिए कभी भी ईमेल/एसएमएस नहीं भेजते हैं या फोन कॉल नहीं करते हैं। बैंक ने कहा कि फ्रॉडर लोगों को लुभावने मैसेज भेजते हैं, जिससे लोग आसानी से फंस जाएं और अपनी बैंक संबंधी जानकारी शेयर कर दें। लेकिन कभी भी ऐसे लुभावने मैसेज के चक्‍कर में नहीं आना चाहिए।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.