ताज़ा खबर
 

नहीं आ रही LPG सब्सिडी? घर बैठे करें यह काम, अकाउंट में आने लगेगी रकम

ग्राहक वेबसाइट, डिस्ट्रीब्यूटर, फोन कॉल, आईवीआरएस या फिर एक एसएमएस के जरिए भी इस काम को पूरा कर सकते हैं। कई लोगों के इस बारे में जानकारी ही नहीं कि एलपीजी कनेक्शन के साथ आधार लिंक करने के बाद ही सरकार सब्सिडी खाते में पहुंचाती है।

NTPC, NTPC Recruitment 2020, Sarkari Naurki 2020, ntpccareers.net, 7th pay commissionप्रतीकात्मक तस्वीर।

सरकार एलपीजी सिलिंडर पर सब्सिडी मुहैया करवाती है। सरकार ये सब्सिडी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए सिलिंडर खरीदने वालों के खाते में भेजती है। ऐसे में अगर आपको भी यह सब्सिडी चाहिए तो ऐसे में जरूरी है कि आपके एलपीजी कनेक्शन के साथ आधार लिंक हो। एलपीजी कनेक्शन के साथ आधार लिंक करने के कई तरीके हैं।

ग्राहक वेबसाइट, डिस्ट्रीब्यूटर, फोन कॉल, आईवीआरएस या फिर एक एसएमएस के जरिए भी इस काम को पूरा कर सकते हैं। कई लोगों के इस बारे में जानकारी ही नहीं कि एलपीजी कनेक्शन के साथ आधार लिंक करने के बाद ही सरकार सब्सिडी खाते में पहुंचाती है। अगर आपके खाते में भी एलपीजी सब्सिडी नहीं आ रही तो आप घर बैठे लिंकिग कर सकते हैं और फिर आपके अकाउंट में भी सब्सिडी का पैसा आने लगेगा।

– इसके लिए आपको सबसे वेबसाइट rasf.uidai.gov.in/seeding/User/ResidentSelfSeedingpds.aspx पर विजिट करना होगा।

– – इसके बाद आपको आधार से लिंक करने के लिए दिए गए विकल्पों में से ‘LPG’ चुनना होगा। फिर अपनी कंपनी के बारे में जानकारी देनी होगी, जिससे आपने एलीपीजी कनेक्शन लिया है, जैसे भारत पेट्रोलियम या इण्डेन गैस कनेक्शन।

– ‘Distributor Name’ सेलेक्ट करें और एलपीजी कंज्यूमर नंबर दर्ज करें।

– मोबाइल नंबर, ई-मेल एड्रेस और आधार नंबर दर्ज कर ‘submit’ बटन पर क्लिक करें।

– इसके बाद ओटीपी दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। इसके साथ ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एसएमएस के जरिए आधार लिंकिंग का तरीका: एसएमएस के जरिए लिंकिंग का तरीका बहुत ही आसान है। ग्राहकों को सिर्फ अपने एलपीजी सर्विस प्रोवाइडर को एक एसएमएस भेजना होगा। सबसे पहले आप अपने एलपीजी वितरक के साथ अपने मोबाइल नंबर के साथ खुद को रजिस्‍टर्ड करें। इसके बाद अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 किसानों के लिए यूपी सरकार ने लॉन्च किया बागवान मित्र ऐप, जानें- कैसे मिलेगी मदद