scorecardresearch

LPG Price Hike: फिर महंगा हुआ घरेलू और कमर्शियल LPG सिलेंडर, दिल्‍ली में 1000 रुपये के पार; जानें- आपके शहर में क्‍या है रेट

LPG Cylinder Price Increase: रसोई गैस और कमर्शियल यूज वाले सिलेंडर के दाम में एक बार और इजाफा हुआ है। इस बढ़ोतरी के बाद से पूरे देश में रसोई गैस की कीमत 1000 रुपये के पार जा चुकी है।

LPG Cylinder | PM Ujjawala Yojana
Ujjawala Yojana के तहत ये लोग होते हैं हकदार (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

महंगाई का दोहरा झटका लोगों को एक बार फिर लगा है। गुरूवार को घरेलू ओर कामर्शियल LPG सिलेंडर के कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। यह बढ़ी हुई कीमतें आज से ही लागू होंगी। रसोई गैस की कीमत में 3.50 रुपये बढ़ने से दिल्‍ली में 14.2kg सिलेंडर के दाम 1000 रुपये के पार पहुंच चुके हैं। वहीं कमर्शियल गैस की कीमत में भी 8 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इससे दिल्‍ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2355.50 रुपये हो चुका है।

इस बढ़ोतरी के बाद से देश के सभी शहरों में घरेलू गैस की कीमत 1000 रुपये से अधिक हो चुकी है। दिल्‍ली और मुंबई में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1003 रुपये है, जबकि कोलकाता में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1029 रुपये हो चुकी है और चेन्नई में इसकी कीमत आज से 1018.5 रुपये हो गई है। वहीं पटना में इस बढ़ोतरी के बाद से गैस घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1100 रुपये हो गया है।

इस माह दूसरी बार बढ़े एलपीजी सिलेंडर के दाम
19 मई यानी की आज एलपीजी गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से पहले सात मई को भी एलपीजी में बढ़ोतरी की गई थी। रसोई गैस की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी तो वहीं कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में भी 50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इसके अलावा 22 मार्च को 50 रुपये की रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी हुई थी। वहीं मई में 102.50 रुपये गैस की कीमत बढ़ोतरी के बाद अब कमर्शियल गैस की कीमत 2355.50 रुपये हो चुके हैं।

करीब एक साल में बढ़े 194 रुपये
गौरतलब है कि पिछले साल से अभी तक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 194 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। रसोई और कमर्शियल गैस की कीमतों में कई बार बढ़ोतरी करने के बाद से अब घरेलू गैस की कीमत दिल्‍ली में 1003 रुपये पहुंच चुकी है। जबकि पिछले साल जून 2021 में एस रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 809 रुपये थी।

बता दें कि जहां एक तरफ एलपीजी सिलेंडर की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, वहीं दूसरी ओर पेट्रोल-डीजल की कीमत 100 रुपये के पार जाने के बार स्थिर बनी हुई है। हालाकि महंगाई दरों में बढ़ोतरी होने से ईंधन की कीमतों में अधिक बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है। इसके अलावा सब्‍जी, दूध और अन्‍य चीजें भी महंगी होने की संभावना है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट