ताज़ा खबर
 

LPG गैस सिलिंडर दुर्घटना बीमा कैसे करते हैं क्लेम? यहां जानें पूरा प्रॉसेस

LPG gas cylinder accident insurance: हादसे में मौत होने पर प्रति एक्सीडेंट प्रति व्यक्ति 6 लाख रुपये तो वहीं ब्लास्ट आदि के चलते ग्राहक की प्रॉपर्टी, घर को नुकसान पहंचने पर प्रति एक्सीडेंट 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस क्लेम मिलता है मिलता है।

how to book LPG Gas Cylinder

LPG gas cylinder accident insurance: एलपीजी गैस सिलिंडर पर ग्राहकों को दुर्घटना बीमा मिलता है। इसके लिए ग्राहकों को अलग से कोई प्रीमियम नहीं देना होता। ग्राहकों को यह बीमा कवर बिल्कुल मुफ्त मिलता है। एलपीजी सिलेंडर के ब्लास्ट में किसी की मौत होती है तो गैस कंपनी प्रति व्यक्ति छह लाख रुपये मुआवजे के रूप में देती है। यह पर्सनल एक्सीडेंट कवर ग्राहक के घर पर एलपीजी सिलिंडर की वजह से हादसे में हुए जान-माल के नुकसान के लिए देय होता है।

हादसे में मौत होने पर प्रति एक्सीडेंट प्रति व्यक्ति 6 लाख रुपये तो वहीं ब्लास्ट आदि के चलते ग्राहक की प्रॉपर्टी, घर को नुकसान पहंचने पर प्रति एक्सीडेंट 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस क्लेम मिलता है मिलता है। हालांकि बीमा कवर देने से पहले उस जगह की जांच होती है जहां पर हादसा या ब्लास्ट हुआ हो।

इसके तहत जांच में यह पता लगाया जाता है कि हादसे की वजह एलपीजी सिलिंडर ही है या नहीं। जांच आपके पक्ष में जाती है तो फिर आप कवर के लिए पात्र होंगे। आपको कुछ जरूरी कदम उठाने होते हैं। ग्राहक को बीमा कंपनी में सीधे क्लेम के लिए आवदेन करने या उससे संपर्क करने की जरूरत नहीं होती।

बीमा कवर की रकम पाने का ये है पूरा प्रॉसेस:-

– सबसे पहले लोकल पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करवाएं
– अपने गैस डिस्ट्रीब्यूटर को एफआईआर की एक प्रति सौंप दें
– आपका डिस्ट्रीब्यूटर एफआईआर को तेल कंपनी के पास ट्रांसफर करेगा
– अब बीमा कंपनी की एक टीम जांच के लिए घटनास्थल पर आएगी
– जांच करने और सिलिंडर से हुए नुकसान का पता लगाकर क्लेम की राशि यही टीम तय करेगी
– तेल कंपनी क्लेम की राशि अपने वितरक के पास भेजेगी, जो बाद में ग्राहक या फिर उसके परिवार के लोगों को दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 PMVVY में निवेश कर पा सकते हैं 10 हजार रुपये तक प्रति माह पेंशन, जानें कैसी है ये स्कीम
2 नए उपभोक्ता संरक्षण कानून में लागू हुए ये 10 बड़े बदलाव, आपको मिले हैं 6 अधिकार, जानिए
3 LIC जीवन शांति पॉलिसी में एकमुश्त निवेश कर पा सकते हैं 35 हजार रुपये महीना पेंशन, जिंदगीभर मिलेगा फायदा
ये पढ़ा क्या?
X