ताज़ा खबर
 

LPG सिलिंडर सीधे डीलर और वजन तोल कर ही लें, जानें ठगी से कैसे बच सकते हैं

ग्राहकों को सिलिंडर रिसीव करने से पहले जिन बातों को ध्यान रखना चाहिए उसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि वे सीधे डीलर से ही सिलिंडर खरीदें।

LPG Cylinder, Consumer Protection Act 2019, LPG Cylinder booking, LPG Cylinder complain, LPG complaintफोटो: Ganesh Shirsekar/ The Indian Express

एलपीजी सिलिंडर लेते वक्त ग्राहकों को कई तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। इसके साथ ही ग्राहकों को कई बातों पर गौर करना चाहिए। अक्सर ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं जिसमें ग्राहक खुद को ठगा हुआ महसूस करते हैं।

ग्राहकों को सबसे ज्यादा शिकायत जिस बात को लेकर होती है वह है सिलंडर का भार या फिर जल्दी सिलिंडर का खाली हो जाना। ऐसे में ग्राहकों को सिलिंडर रिसीव करने से पहले जिन बातों को ध्यान रखना चाहिए उसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि वे सीधे डीलर से ही सिलिंडर खरीदें।

अगर वे डीलर से सिलिंडर न लेकर किसी अन्य शख्स से सिलिंडर की खरीद करते हैं तो हो सकता है सिलिंडर के असल वजन से छेड़छाड़ की गई हो। ऐसा देखने को भी मिलता रहता है। गैस निकाल कर पानी भर दिया जाता है। इस छेड़खानी में सिलेंडर की नॉब खराब हो जाती है और गैस रिसना एक सामान्य समस्या बन जाती है। इससे आग लगने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

इसके अलावा आप जब भी सिलिंडर को रिसीव करें तो उसका वजन जरूर तोलें। इसके लिए आप सिलिंडर डिलीवरी ब्वॉय से कह सकते हैं। उनके पास वजन मापने वाली मशीन होती है जिसके जरिए आपको झटपट सिलिंडर का भार पता लगा जाएगा। सिलिंडर अधिकृत कर्मचारी से ही लें। इसके लिए आप कर्मचारी का आई-कार्ड देख सकते हैं।

अगर कभी आप कभी इनमें से किसी भी तरह की परिस्थिति में फंसते हैं तो अपनी संबंधित गैस प्रोवाइडर कंपनी या डीलर से संपर्क साध सकते हैं। कंपनियों ने बकायदा इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 National Consumer Helpline के जरिए करवाएं खराब क्वालिटी प्रोडक्ट्स की शिकायत! झटपट मिलेगा समाधान
2 EPFO खाताधारकों को मिला बड़ा तोहफा, मैक्सिमम एश्योरेंस की लिमिट बढ़कर हुई 7 लाख, जानें क्या होती है ये
3 Indian Railways, IRCTC: इस स्पेशल ट्रेन की टाइमिंग में बदलाव, यात्रा से पहले जान लें समय सारणी
ये पढ़ा क्या?
X