कोरोना संकट के बीच आम आदमी को राहत, सिलिंडर के दाम में हुई कटौती, अब चुकाने होंगे इतने पैसे

LPG Cylinder Rate Cut: दिल्ली में सिलिंडर 61.5 रुपये प्रति सस्ता हुआ है। पहले एक सिलिंडर के लिए ग्राहकों को 805.5 रुपये चुकाने पड़ रहे थे। दक्षिण राज्य चेन्नई की बात करें तो यहां पर एक सिलिंडर 761.5 रुपये का है जो कि पहले 826 रुपये पर दिया जा रहा था।

lpg
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (PTI)

LPG Cylinder Rate Cut: कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के बीच गैस सिलिंडर के दामों में 65 रुपये की कटौती की गई है। बुधवार को नई दरों के बारे में गैस कंपनियों ने जानकारी साझा की है। देश की सबसे बड़ी रसोई गैस कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) की अपडेट लिस्ट के मुताबिक 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड सिलिंडर की कीमत दिल्ली में अब 744 रुपये कर दी गई है। दिल्ली में सिलिंडर 61.5 रुपये प्रति सस्ता हुआ है। पहले एक सिलिंडर के लिए ग्राहकों को 805.5 रुपये चुकाने पड़ रहे थे।

वहीं कोलकाता में गैर-सब्सिडाइज्‍ड सिलिंडर के लिए ग्राहकों को 774.5 रुपये चुकाने होंगे जिसकी पहले कीमत 839.5 रुपये थी। वहीं मुंबई में ग्राहकों को एक सिलिंडर के लिए 714.5 रुपये चुकाने होंगे जिसकी पहले कीमत 776.5 रुपये थी। वहीं दक्षिण राज्य चेन्नई की बात करें तो यहां पर एक सिलिंडर 761.5 रुपये का है जो कि पहले 826 रुपये पर दिया जा रहा था।

इससे पहले बीते एक मार्च को भी गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलिंडर के दामों में कटौती की गई थी। दिल्ली और मुंबई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 53 रुपये की कटौती की गई थी। पिछले साल अगस्त के बाद से 6 बार रसोई गैस के दाम बढ़ाए गए थे लेकिन अब लगातार इसमें कटौती की जा रही है जिससे आम लोगों को राहत मिल रही है।

सरकार एक उपभोक्ता को साल में अधिकतम 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती है। सब्सिडी हर महीने अलग-अलग हो सकती है जो विदेशी मुद्रा विनिमय और अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमतों के औसत के अनुसार तय की जाती है। PAHAL ( Direct Benefit Transfer of LPG) योजना के तहत उपभोक्ताओं को सब्सिडी दर पर एलपीजी सिलेंडर मिलता है।

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट