रात में या फिर छुट्टियों के दौरान LPG सिलिंडर से रिसाव के मामले में यहां करना होता है संपर्क, झटपट होगा काम

LPG gas cylinder leakage complaint: कंपनियों ने बकायदा इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए हैं। शिकायत के बाद संबंधित एजेंसी के कर्मचारी डेढ़ से दो घंटे के भीतर घर पहुंचकर शिकायत दूर कर देते हैं।

how to book LPG Gas Cylinder

LPG gas cylinder leakage complaint: रात के वक्त या फिर लंबी छुट्टियों पर जाने पर एलपीजी गैस सिलिंडर से रिसाव होने लगता है। ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं। गैस रिसाव एक गंभीर समस्या है। यह कभी भी हादसे का रूप ले सकती है। ऐसे में उपभोक्ताओं को इस मुद्दे पर ठोस कदम उठाने चाहिए। अक्सर देखने को मिलता है कि इस परिस्थिति का सामना कर रहे उपभोक्ताओं को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।

मसलन कहां शिकायत करें, गैस का रिसाव ज्यादा होने पर कहां पर शिकायत करें और किन सेफ्टी टिप्स को बचाव के लिए इस्तेमाल करें। ऐसे में अगर कभी आप इस स्थिति में फंसते हैं तो अपनी संबंधित गैस प्रोवाइडर कंपनी या डीलर से संपर्क साध सकते हैं। कंपनियों ने बकायदा इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए हैं।

शिकायत के बाद संबंधित एजेंसी के कर्मचारी डेढ़ से दो घंटे के भीतर घर पहुंचकर शिकायत दूर कर देते हैं। आप अपनी गैस प्रोवाइडर कंपनी की वेबसाइट में जाकर शिकायत या फिर हेल्पलाइन नंबर खोज सकते हैं। यहां आपको आपातकालीन शिकायत नंबर भी मिल जाएंगे।

मसलन अगर आप इंडेन गैस के कस्टमर हैं तो आपको 1906 इमरजेंसी नंबर पर कॉल करना होगा। या फिर आप 1800-233-3555 पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसी तरह अन्य कंपनियों की वेबसाइट पर भी आपको इसी तरह के हेल्पलाइन नंबर मिल जाएंगे।

सेफ्टी टिप्स:-
– इलेक्ट्रिकल स्विच न चलाएं
– स्‍टोव के नॉब बंद रखें
– रिसाव है या नहीं इसका पता माचिस की तीली जलाकर कतई न लगाएं
– प्रेशर रेग्‍यूलेटर को दायीं ओर मोड़कर बंद स्थिति में रखें

पढें यूटिलिटी न्यूज समाचार (Utility News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

X