ताज़ा खबर
 

LPG सिलेंडर पर मिलता है 50 लाख रुपए तक का मुफ्त बीमा कवर! ऐसे करा सकते हैं क्लेम

LPG GAS CYLINDER COVER: सभी रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को पंजीकृत आवास पर गैस सिलेंडर की वजह से दुर्घटना की सूरत में मुफ्त बीमा की सहुलियत दी जाती है।

Author नई दिल्ली | Updated: September 20, 2019 6:20 PM
एलपीजी गैस सिलिंडर। (फाइल फोटो)

LPG GAS CYLINDER COVER: क्या आपको मालूम है कि एलपीजी सिलेंडर का कनेक्शन लेते ही आपको 50 लाख रुपए तक का मुफ्त बीमा कवर मिलता है। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसका फायदा नहीं उठा पाते। सभी रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को पंजीकृत आवास पर गैस सिलेंडर की वजह से दुर्घटना की सूरत में मुफ्त बीमा की सहुलियत दी जाती है। अगर कभी किसी उपभोक्ता के घर पर एलपीजी गैस से किसी तरह का नुकसान होता है तो ऐसी सूरत में वह बीमा के लिए क्लेम कर सकता है। उपभोक्ता का पूरा परिवार बीमा क्लेम के अंतर्गत आता है। यानि की परिवार के किसी भी सदस्य के साथ सिलेंडर की वजह से कोई नुकसान होता है तो बीमा के लिए क्लेम किया जा सकता है।

अब सवाल यह है कि आखिर हम किस तरह बीमा के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिससे मुफ्त बीमा का फायदा उठाया जा सके। इसके लिए उभोक्ताओं को कुछ तय प्रक्रिया को फॉलो करना होगा जिसके बाद आसानी से बीमा के लिए क्लेम किया जा सकता है। हादसे की सूरत में सबसे पहले तो आपको नजदीकी थाने में जाकर शिकायत दर्ज करवानी होगी। इसके बाद आपको कुछ दिन के भीतर ही डिस्ट्रीब्यूटर को सूचित करना होगा।

इसके बाद डिस्ट्रीब्यूटर ऑयल कंपनी और बीमा कंपनी को इस बारे में सूचित करेंगे। वहीं दुर्घटना में मृत्यु होने पर जरूरी सर्टिफिकेट भी मुहैया कराने होते हैं। इसके बाद मामला रीजनल कार्यालय और फिर रीजनल कार्यालय बीमा कंपनी को सौंप दिया जाता है। इसके बाद बीमा कंपनी सभी पहलूओं की जांच करने के बाद आपको बीमा की राशि मुहैया करवा देगी।

इन बातों का रखें ख्याल: ऐसा नहीं है कि आपने इन स्टेप्स को फॉलो किया और आपको झट-पट मुफ्त बीमा मिल जाएगा। मुफ्त बीमा देने के लिए कुछ मानक और शर्तें तय की गई हैं। मुफ्त बीमा हासिल करने के लिए उपभोक्ताओं को वैध गैस कनेक्शन लेना अनिवार्य है। इसके साथ ही गैस चूल्हा आईएसआई मार्क वाला होना चाहिए। इनमें लाइटर और गैस का पाइप भी शामिल है। इसके अलावा आपको अपने गैस डीलर से कनेक्शन का रेगुलर चेक-अप करवाना होता है

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Aadhaar Card केंद्र पर नहीं लगानी पड़ेगी सुबह 6 बजे से लाइन, घर बैठे चुटकियों में लें अप्वॉइंटमेंट और कराएं करेक्शन
2 PAN CARD का करते हैं ‘शो-ऑफ’ तो हो जाएंगे सावधान, IT विभाग ने दी यह वॉर्निंग
3 Tata Sky, Dish TV और D2h पर बेहतरीन ऑफर, मिलेगा 120 दिन तक का फ्री सब्सक्रिप्शन
जस्‍ट नाउ
X