ताज़ा खबर
 

LPG सिलिंडर जल्दी खाली हो जाता है? शक है कि गैस पूरी नहीं थी तो यहां करें शिकायत, मिलेगा समाधान!

अगर आप चाहते हैं कि गैस सिलिंडर की शिकायत किसी उचित प्लेटफॉर्म पर पहुंचे तो आप कंज्यूमर कोर्ट में शिकयात दर्ज कर सकते हैं।

LPG Cylinder, Consumer Protection Act 2019, LPG Cylinder booking, LPG Cylinder complain, LPG complaintफोटो: Ganesh Shirsekar/ The Indian Express

सिलिंडर बुक करने के बाद घर पर डिलीवर किया जाता है। डिलीवरी मैन आपके दरवाजे तक सिलिंडर छोड़ जाता है। कई बार ग्राहक उस वक्त परेशानी में पड़ जाते हैं जब नया नया सिलिंडर झटपट खाली हो जाता है। ग्राहक को महसूस होता है कि नया सिलिंडर पिछले सिलिंडर के मुकाबले बेहद कम दिन ही चला। जबकि दोनों ही सिलिंडर का वजन बराबर था।

ऐसे में ग्राहकों को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं। क्योंकि एलपीजी सिलिंडर को लेकर अक्सर ग्राहकों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। सिलिंडर के जरिए कई तरह की परेशानी झेलने पर ग्राहक मन मारकर दूसरा सिलिंडर बुक कर देते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि गैस सिलिंडर की शिकायत किसी उचित प्लेटफॉर्म पर पहुंचे तो आप कंज्यूमर कोर्ट में शिकयात दर्ज कर सकते हैं।

ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर सिर्फ ग्राहकों की परेशानी से जुड़ें मामलों को सुना जाता है और इनका समाधान निकाला जाता है। धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है। केंद्र सरकार ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 2019में में ये निर्धारित कर रखा है कि अगर कोई भी गैस डिस्ट्रीब्यूटर कंज्यूमर के अधिकार का गलत फायदा उठाता है, तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी।

वहीं गैस रिसाव की परिस्थिति का सामना कर रहे उपभोक्ताओं को समझ नहीं आता कि वे क्या करें और क्या नहीं।मसलन कहां शिकायत करें, गैस का रिसाव ज्यादा होने पर कहां पर शिकायत करें और किन सेफ्टी टिप्स को बचाव के लिए इस्तेमाल करें। ऐसे में अगर कभी आप इस स्थिति में फंसते हैं तो अपनी संबंधित गैस प्रोवाइडर कंपनी या डीलर से संपर्क साध सकते हैं। कंपनियों ने बकायदा इसके लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: क्‍या सरकारी पेंशनर की मृत्‍यु के बाद उनके द्वारा ज्वाइंट अकाउंट परिवार पेंशन के लिए जारी रखा जा सकता है? यहां जानें क्या कहता है RBI
2 Paytm Full KYC क्या है? यहां जानें क्या है इसको पूरा करने के फायदे
3 रंग लगे हुए 500 और 2000 रुपए के नोट लेने से बैंक कर सकते हैं मना? जानें RBI का नियम
ये पढ़ा क्या?
X